नई दिल्ली. T20 क्रिकेट का रोमांच ही तभी है जब मुकाबला मैच की आखिरी बॉल तक खींचे. जब उसमें गेंद और बल्ले के बीच जोरदार जंग दिखे. और, ऐसा ही मुकाबला चेन्नई में देखने को मिला, जहां भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से तो हराया लेकिन उसकी इस जीत की निर्णायक स्क्रिप्ट मैच की लास्ट गेंद पर लिखी गई.

आखिरी गेंद पर वेस्टइंडीज फिनिश!

वेस्टइंडीज के खिलाफ 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया को आखिरी गेंद पर 1 रन की दरकार थी, जिसे मनीष पांडे ने टीम के लिए बड़ी आसानी से फील्डर से हुई चूक का फायदा उठाते हुए बना लिया और मैच टीम इंडिया की झोली में आ गया. इस रोमांचक जीत के बाद भारत का तीसरा कनेक्शन भी जुड़ गया. कैसे अब जरा वो समझिए.

तीसरी बार आखिरी गेंद पर ‘गेम ओवर’

इंटरनेशनल T20 सीरीज में ये तीसरी बार था जब भारत ने आखिरी गेंद पर मैच जीता था. इससे पहले 2016 में उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 198 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी गेंद पर मैच जीता था. इसके बाद 2018 में बांग्लादेश के खिलाफ निदाहस ट्रॉफी के फाइनल में 167 के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी गेंद पर मैच जीता. रोहित शर्मा की कप्तानी में ये भारत की दूसरी T20 सीरीज थी, जिसमें उसने लास्ट बॉल पर गेम ओवर किया था. T20 क्रिकेट के इतिहास में भारत आखिरी गेंद पर सबसे ज्यादा 4 मुकाबले जीतने वाले श्रीलंका के बाद दूसरे नंबर है.

तीसरी बार 3-0 से जीती सीरीज

चेन्नई में लास्ट बॉल पर मिली शानदार जीत के बाद भारत ने 3 T20 मैचों की सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. इंटरनेशनल T20 में ये तीसरी बार है जब भारत ने 3-0 से सीरीज जीती है. वहीं वेस्टइंडीज पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने तीसरी बार T20 सीरीज को 0-3 से गंवाया है. 2016 वर्ल्ड T20 का खिताब जीतने के बाद से वेस्टइंडीज को पाकिस्तान ने 2 बार 3-0 से T20I सीरीज में हराया जबकि तीसरी बार उसे भारत के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

रोहित ने की विराट की बराबरी

वेस्टइंडीज पर भारत की T20 जीत के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली की बराबरी भी कर ली है. ये बराबरी उन्होंने बतौर कप्तान लगातार इंटरनेशनल मुकाबले जीतने के मामले में की है. रोहित और विराट दोनों के नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान 12-12 मुकाबले लगातार जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है. यानी, चेन्नई में मिली जीत रोहित की कप्तानी में इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत को मिली लगातार 12वीं जीत थी.