नई दिल्ली. इंग्लैंड में हो रहे वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में अगले गुरुवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच महत्वपूर्ण मुकाबला होने वाला है. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में होने वाले इस मैच में भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की नजरें अपने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पर रहेगी, जिनसे इस मैच में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की उम्मीद है. जी हां, विराट कोहली अगर इस मैच में एक बार फिर कप्तानी पारी खेलते हैं, तो वह एक ऐसा अनोखा और सबसे बड़ा विश्व कीर्तिमान बना लेंगे, जिसके आगे क्रिकेट के महान खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी फीका पड़ जाएगा. दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम पारियों में सर्वाधिक रन बनाने के विश्व रिकॉर्ड से सिर्फ 37 रन पीछे हैं. कोहली ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 11 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड इसी वर्ल्ड कप में बनाया है. इसके बाद अगर वे और 37 रन बना लेते हैं, तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने का अद्भुत रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हो जाएगा.

ICC World Cup 2019: विराट के लड़कों का कमालः विश्व कप के मैदान में इस वजह से टीम इंडिया है शहंशाह

20 हजार रन बनाने वाली लिस्ट में होंगे शामिल
हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक 19 हजार 963 रन बनाए हैं. रनों का यह पहाड़ कोहली के वनडे, टेस्ट और टी-20 में खेली गई अनगिनत पारियों से निकला है. वनडे क्रिकेट में विराट कोहली 11 हजार 87 रन बना चुके हैं. वहीं टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 6613 और टी-20 में 2213 रन दर्ज है. यानी 20 हजार रनों के विशाल रिकॉर्ड से अब विराट कोहली सिर्फ 37 रन दूर हैं. यही वजह है कि भारत-वेस्टइंडीज के बीच 27 जून को होने वाले मैच में अगर विराट कोहली इस आंकड़े को पाने में कामयाब हो जाते हैं, तो उनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. इसमें उल्लेखनीय यह है कि इस रिकॉर्ड के साथ कोहली का नाम विश्व क्रिकेट में 20 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले उन खिलाड़ियों की लिस्ट में भी दर्ज हो जाएगा, जिसमें अभी तक महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, राहुल द्रविड़ जैसों का नाम है.

World Cup 2019: सेमीफाइनल में कौन-कौन सी टीम खेलेगी, आज के मैच से होगा फैसला!

सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा से भी निकलेंगे आगे
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली के सबसे तेजी से 20 हजार रनों का आंकड़ा छूने के रिकॉर्ड में एक और अहम बात शामिल है. वह यह कि विराट कोहली सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले पहले विश्व के पहले क्रिकेट खिलाड़ी हो जाएंगे. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा ने जहां 453 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था, वहीं कोहली इतने रनों के लिए महज 416 पारियां खेलकर यह रिकॉर्ड बनाएंगे. 20 हजार रन बनाने वाले क्रिकेटरों में सचिन और लारा के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग का नाम दर्ज है, जिन्होंने इस रिकॉर्ड के लिए कुल 468 पारियां खेली हैं. यानी मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में होने वाले मैच में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाया जाने वाला यह रिकॉर्ड अपने आप में अनूठा होगा.