INDvWI 1st ODI: युवा बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर (139) के वनडे करियर की बेस्ट पारी और शाई होप (नाबाद 102) के शतक के दम पर वेस्टइंडीज ने चेन्नई में खेले गए पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

न्यूजीलैंड को 296 रन से रौंद ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट में कायम रखी अपनी बादशाहत

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में रविवार को भारत की ओर से रखे गए 288 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम ने 47.5 ओवर में 2 विकेट पर 291 रन बनाए. हेटमेयर ने अपनी शतकीय पारी के दौरान 106 गेंदों पर 11 चौके और 7 छक्के लगाए जबकि होप ने 151 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्का लगाया.

हेटमेयर ने होप के साथ मिलकर दूसरे विकेट पर 218 रन की साझेदारी की. वेस्टइंडीज की ओर से ओपनर सुनील अंब्रीश ने 9 रन की पारी खेली. भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और दीपक चाहर ने 1-1 विकेट लिए.

पंत और अय्यर ने खेली अर्धशतकीय पारी

रिषभ पंत ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़कर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया जिससे भारत पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर वेस्टइंडीज के खिलाफ शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बावजूद 8 विकेट पर 287 रन बनाने में सफल रहा.

नंबर चार पर अपनी जगह स्थापित करने में लगे श्रेयस अय्यर (88 गेंदों पर 70) और पंत (69 गेंदों पर 71) ने चौथे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी करके भारत को शुरुआती झटकों से उबारा.

7वें ओवर में कोहली और राहुल पवेलियन लौट चुके थे

भारत ने 7वें ओवर में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (छह) और कप्तान विराट कोहली (चार) के विकेट गंवा दिए थे. दोनों को शेल्डन कोट्रेल ने पवेलियन भेजा. रोहित शर्मा (56 गेंदों पर 36) को भी धीमी पिच पर संघर्ष करना पड़ा जिसके बाद अय्यर और पंत ने पारी संवारी. अय्यर का यह लगातार तीसरा अर्धशतक है.

अंतिम ओवरों में केदार जाधव (35 गेंदों पर 40) और रविंद्र जडेजा (21 गेंदों पर 21) ने भी अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. वेस्टइंडीज की तरफ से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कोट्रेल, कीमो पॉल और अल्जारी जोसेफ ने दो-दो विकेट लिए.

भारतीय टीम धीमी पिच पर 19वें ओवर में तीन विकेट पर 80 रन के स्कोर पर जूझ रही थी. इसके बाद पंत और अय्यर ने जिम्मा संभाला. शुरू में संभलकर खेलने के बाद उन्होंने हवा में शॉट खेलने से भी परहेज नहीं किया.

IPL Auction 2020: इन 3 विदेशी खिलाड़ियों की लग सकती है सबसे ऊंची बोली

पारी का पहला छक्का 28वें ओवर में लगा जब पंत ने रोस्टन चेज की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजी. दूसरी तरफ अय्यर ने स्पिनरों चेज और हेडन वॉल्श के खिलाफ कुछ खूबसूरत कट लगाए. दोनों बल्लेबाजों ने स्पिनरों को अच्छी तरह से खेला.

वॉल्श को पहले रोहित और बाद में अय्यर-पंत की जोड़ी ने लय हासिल नहीं करने दी. उन्होंने पांच ओवर में 31 रन दिए. अय्यर के आउट होने से पंत के साथ उनकी साझेदारी टूटी. पंत को जीवनदान भी मिला. उन्हें आखिर में कीरोन पोलार्ड ने सीमारेखा के

पास कैच कराया. इसके बाद जडेजा और जाधव ने आईपीएल में अपने गृह मैदान पर जिम्मेदारी संभाली और छठे विकेट के लिए 59 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की.

जाधव ने कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड को कैच दिया जबकि जडेजा को चेज ने रन आउट किया जिसका फैसला तीसरे अंपायर ने दिया. सीरीज का दूसरा वनडे 18 दिसंबर विशाखापत्तनम में खेला जाएगा.