India vs West Indies 3rd T20: भारत और वेस्टइंडीज के बीच मौजूदा टी-20 सीरीज के तहत खेले गए शुरुआती दो मैचों में मेहमान टीम ने तीनों डिपार्टमेंट में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. बेशक, पहले टी-20 में भारत ने कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और केएल राहुल (KL Rahul) के दम पर 208 रन का लक्ष्य चेज किया हो, बावजूद इसके मोमेंटम विंडीज टीम के पास है.

वानखेड़े T20 में कोहली, रोहित और चहल बना सकते हैं ये कीर्तिमान

सीरीज के दूसरे मैच में विंडीज ने चौकों-छक्कों की बरसात करते हुए 171 रन को आसानी से पार कर लिया था. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला आज शाम खेला जाएगा. मौजूदा वर्ष टीम इंडिया के लिए टी-20 सीरीज के लिहाज से कुछ अच्छा नहीं रहा है.

भारत ने इस वर्ष अब तक एक टी-20 सीरीज वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने नाम किया है. ऐसे में टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम कर साल का अंत करना चाहेगी.

इस प्लेइंग इलेवन के साथ वानखेड़े स्टेडियम में उतर सकती है टीम इंडिया:

ओपनिंग में रोहित शर्मा और केएल राहुल

ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस वर्ष (2019) टी-20 फॉर्मेट को छोड़कर अन्य फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. वनडे टीम के उप कप्तान रोहित मौजूदा वर्ष में क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में संघर्ष करते हुए नजर आए. उन्होंने 25 की औसत से कुल 325 रन बनाए हैं. पिछले 5 टी20 पारियों में रोहित का स्कोर 9, 85, 2, 8 और 15 रन है.

ऐसे में रोहित की कोशिश इस मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन कर साल का अंत शानदार तरीके से करने की होगी. उधर, रोहित के जोड़ीदार केएल राहुल ने टी-20 फॉर्मेट में बतौर ओपनर हमेशा शिखर धवन (Shikhar Dhawan) से खुद को उपर रखने की कोशिश की है.

हाल के दिनों में कर्नाटक के इस बल्लेबाज ने शानदार फॉर्म दिखाई है. मौजूदा सीरीज के पहले टी-20 मैच में केएल राहुल ने 62 रन की पारी खेली थी.

मिडिल ऑर्डर में कोहली, अय्यर और पंत संभालेंगे कमान

कप्तान विराट कोहली इस समय शानदार फॉर्म में हैं. मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मैच में कोहली ने नाबाद 94 रन की मैच विनिंग पारी खेली थी. हालांकि दूसरे मैच में वो अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके.

उधर, श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने चौथे नंबर पर खुद को साबित करने की कोशिश की है. शुरुआती दोनों मैचों में उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला. हाल के दिनों में श्रेयस ने अच्छी फॉर्म दिखाई है.

भारतीय टीम पिछले कुछ मैचों में रिषभ पंत (Rishabh Pant) की ओर से खेली गई पारी से खुश होगी. दिल्ली के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पिछले दो मैचों में 18 और नाबाद 33 रन का स्कोर किया है.

ऑलराउंडर की भूमिका में होंगे शिवम दुबे और रविंद्र जडेजा

पिछले टी-20 मैच में शिवम दुबे (Shivam Dube) को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था. मुंबई के इस ऑलराउंडर ने मौके को भुनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. शिवम ने तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 30 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली. उन्होंने अब तक गेंदबाजी भी अच्छी की है.

सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी का ‘183 ऑटोग्राफ’ चाहता है उनका ‘जबरा फैन’, जानिए क्यों

उधर, रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अपने शानदार फॉर्म को टी-20 में दोहराने में अब तक असफल रहे हैं. टेस्ट और वनडे में जडेजा ने गेंद और बल्ले से अच्छा काम किया है लेकि टी-20 में अब तक वो कुछ खास नहीं कर पाए हैं. बावजूद इसके जडेजा इस फॉर्मेट में भी छाप छोड़ने को बेताब होंगे.

चाहर, भुवी, कुलदीप और चहल पर होगा गेंदबाजी का दारोमदार

टीम इंडिया की पेस अटैक की अगुआई दीपक चाहर (Deepak Chahar) और भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) करेंगे. बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद चाहर विंडीज के खिलाफ भी अब तक अच्छी गेंदबाजी की है.

दूसरी ओर, भुवनेश्वर कुमार  को शुरुआती दोनों मैचों में अब तक कोई विकेट नहीं मिला है. भुवी गेंदबाजी में शुरुआत अच्छा कर रहे हैं. डेथ ओवरों में भी उन्होंने विंडीज बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया है. ये मैच युजवेंद्र चहल के लिए भी अहम होगा. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की प्लेइंग इलेवन में वापसी हो सकती है.