भारतीय क्रिकेट टीम इस समय बांग्लादेश के खिलाफ अपने घर में टेस्ट सीरीज खेल रही है. दो मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है. सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच शुक्रवार से कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस में खेला जाएगा जो दोनों टीमों का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.

सचिन बोले- रोना कोई शर्म की बात नहीं हैं, पुरुषों की आंख में आंसू आने में कोई बुराई नहीं

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के बाद भारतीय टीम अगले महीने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) की मेजबानी करेगी. विंडीज के खिलाइंडिया लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलेगी जिसमें 3 T20 और 3 वनडे मैच शामिल हैं. इस सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ता गुरुवार (21 नवंबर) को कोलकाता में टीम का चयन करेंगे.

टीम चयन में ओपनर रोहित शर्मा का वर्कलोड और शिखर धवन की खराब फॉर्म पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. रोहित ने इस वर्ष लगभग 60 मैच खेले हैं जिसमें आईपीएल के मुकाबले भी शामिल हैं. भारत को अगले साल न्यूजीलैंड का दौरा करना है जहां उसे टी-20, तीन वनडे और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलना है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट रोहित को विंडीज के खिलाफ आराम दे सकती है ताकि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ तरोताजा होकर वापसी कर सकें.

विराट से 3 वनडे और 4 टी20 अधिक खेल चुके हैं रोहित

लिमिटेड ओवर में टीम इंडिया की उप कप्तानी का जिम्मा संभालने वाले रोहित ने इस वर्ष 25 वनडे और 11 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जो कप्तान विराट कोहली से तीन वनडे और चार टी-20 मैच अधिक है. इस दौरान विराट कोहली को दो बार टीम से ब्रेक दिया जा चुका है.

धवन की जगह मयंक अग्रवाल होंगे टीम में!

बाएं हाथ के अनुभवी ओपनर शिखर धवन को चोट के कारण वर्ल्ड कप को बीच में ही छोड़कर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था. उसके बाद धवन ने टीम में वापसी जरूर की लेकिन उनकी खराब फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है.

पिंक बॉल पर नजरें मजबूत करने के लिए भारतीय बल्‍लेबाजों ने नेट्स में लगाई ये चीज

धवन ने फॉर्म हासिल करने के लिए हाल में घरेलू क्रिकेट का भी रुख किया लेकिन यहां भी वह कोई धमाका नहीं कर सके. सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी में धवन जेएंड के खिलाफ 9 गेंद खेलने के बावजूद खाता भी नहीं खोल सके जबकि झारखंड के खिलाफ उन्होंने 6 गेंदों पर 9 रन बनाए. सिक्किम के खिलाफ धवन 19 जबकि ओडिशा के खिलाफ 35 रन बनाने में सफल रहे.

शानदार फॉर्म में चल रहे हैं मयंक

मयंक अग्रवाल इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने हाल में टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. इसके अलावा उनका लिस्ट ए करियर में 50 से अधिक का औसत है जबकि इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 100 से उपर की रही है. केएल राहुल के साथ वह तीसरे ओपनर का विकल्प हो सकते हैं.

मयंक ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया था जिसमें 28 चौके और 8 छक्के शामिल थे.

रिषभ पंत को मिल सकता है एक और मौका

खराब प्रदर्शन के  बावजूद युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को चयनकर्ता एक और मौका दे सकते हैं. संजू सैमसन का भी स्क्वॉड में शामिल होना तय है.

हार्दिक, बुमराह, सैनी और भुवी हैं चोटिल

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और भुवनेश्वर कुमार इस समय चोट से उबर रहे हैं. ऐसे में ऑलराउंडर शिवम दुबे और पेसर शार्दुल ठाकुर का टीम में बने रहना तय है.

वाशिंगटन सुंदर और क्रुणाल पांड्या की जगह खतरे में

बॉलिंग ऑलराउंडर डिपार्टमेंट में ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल पांड्या का हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. ऐसे में उनकी जगह खतरे में है. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. यदि रविंद्र जडेजा को फिर ब्रेक नहीं दिया जाता है तो सुंदर या क्रुणाल का टीम से पत्ता कटना तय है.

पेस अटैक की अगुआई दीपक चाहर के कंधों पर रहने की उम्मीद

टी20 के नई सनसनी दीपक चाहर भारतीय टीम की पेस अटैक की अगुआई करते हुए नजर आएंगे वहीं खलील अहमद की इकॉनोमी रेट समस्या बनी हुई है.

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में चयन समिति की आखिरी बैठक

एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता में चयन समिति की यह आखिरी बैठक हो सकती है. क्योंकि उनका और सेंट्रल जोन के सेलेक्टर गगन खोड़ा का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

टी20 से होगी सीरीज की शुरुआत

भारत और विंडीज के बीच पहला टी-20 मुंबई में 6 दिसंबर को जबकि दूसरा 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा. सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच 10 दिसंबर को हैदराबाद में होगा. इसके बाद 15 दिसंबर से चेन्नई में वनडे सीरीज की शुरुआत होगी. दूसरा वनडे 18 को विशाखापत्तनम में जबकि तीसरा 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा.