Instagram Sport Rich List: यह तो आप जानते ही होंगे कि आजकल के सेलिब्रिटीज अपनी एक्टिविटीज के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी अपने फैन्स से जुड़े रहते हैं. इन सेलिब्रिटीज में ज्यादातर फिल्म और खेल से जुड़े लोग शामिल हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी जिस सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म के जरिए आप इन सेलिब्रिटीज की रोजाना की एक्टिविटी को देखते-सुनते रहते हैं, वह इनकी कमाई का बहुत बड़ा जरिया है. जी हां, यकीन न हो तो इंस्टाग्राम स्पोर्ट रिच लिस्ट (Instagram Sport Rich List) उठाकर देख लें. आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे जिस चहेते स्टार के पोस्ट को आप लाइक या शेयर करते हैं, वह इनकी कमाई को दिन दूनी-रात चौगुनी बढ़ाता रहता है.

फुटबॉल के मशहूर खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो हों या नेमार या फिर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली, इन सभी सेलिब्रिटीज की इंस्टाग्राम से होने वाली कमाई जानकर आप चौंक जाएंगे. HopprHQ.com के अनुसार, रोनाल्डो को ही ले लीजिए, वे Instagram Sport Rich List के मुताबिक टॉप-10 अमीर खिलाड़ी की सूची में सबसे पहले नंबर पर हैं. इंस्टाग्राम पर रोनाल्डो के 173 मिलियन फॉलोअर हैं और किसी एक पोस्ट को प्रमोट कर वे 7 लाख 84 हजार स्टर्लिंग पाउंड यानी 6 करोड़ 73 लाख रुपए से ज्यादा रकम कमा लेते हैं. इसी तरह इस लिस्ट में 9वें नंबर आने वाले विराट कोहली, जिनके इंस्टाग्राम पर 36 मिलियन फॉलोअर हैं, किसी भी एक पोस्ट को शेयर या प्रमोट कर 1 लाख 58 हजार स्टर्लिंग पाउंड यानी 1 करोड़ 35 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई करते हैं.

विराट कोहली हाल के दिनों में मशहूर मैग्जीन फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में भी टॉप-100 में अपना स्थान बनाए रखने में सफल हुए थे. टीम इंडिया के इस बल्लेबाज की सर्वाधिक कमाई के पीछे क्रिकेट और विज्ञापनों से होने वाली आमदनी को फोर्ब्स मैग्जीन ने आधार बनाया था. फोर्ब्स की सूची के अनुसार, कोहली को विज्ञापनों से 2.1 करोड़ डॉलर, जबकि वेतन और जीत से 40 लाख डॉलर की कमाई हुई थी. पिछले 12 महीने में उनकी कुल कमाई 2.5 करोड़ डॉलर की रही थी.

Instagram Sport Rich List के मुताबिक इस सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो लगातार दूसरे साल टॉप पर बने हुए हैं. रोनाल्डो ने इस साल भी मशहूर फुटबॉलर नेमार को पछाड़ा है. डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल रोनाल्डो की फॉलोअर-लिस्ट में भी जबर्दस्त बढ़ोतरी हुई है. 2018 के मुकाबले 2019 में रोनाल्डो की फॉलोअर्स की संख्या 40 मिलियन यानी 4 करोड़ हो गई. यही वजह है कि किसी एक पोस्ट को शेयर या स्पॉन्सर करने से उनकी कमाई में भी जबर्दस्त ढंग से इजाफा हुआ है. वहीं फुटबॉलर नेमार की कमाई 5 लाख 80 हजार स्टर्लिंग पाउंड यानी लगभग 5 करोड़ रुपए कमाते हैं.