पुणे। कोलकाता नाइट राइर्ड्स ने रविवार को खेले गए रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के 20वें मुकाबले में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम को दो विकेट से हरा दिया। महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर हुए इस मैच में पुणे ने पहले खेलते हुए कोलकाता के सामने 161 रनों की चुनीती रखी, जिसे उसने 19.3 ओवरों में आठ विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। Also Read - IPL 2016: Top players of this season | इन बड़े सितारों के नाम रहा इस साल का आईपीएल

Also Read - IPL: Virat Kohli praises Sunrisers death over bowling | आईपीएल : कोहली ने हैदराबाद की मजबूत गेंदबाजी को सराहा

इस जीत ने नाइट राइडर्स को आठ टीमों की तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया है जबकि महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली पुणे की टीम सातवें स्थान पर खिसक गई है। Also Read - IPL 2016: Sun rise at midnight for Sunrisers Hyderabad | आईपीएल : बेंगलुरु में जब हैदराबाद के लिए आधी रात में हुआ सूर्योदय !

कोलकाता की जीत के हीरो रहे सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने 49 गेदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाए। इसके अलावा यूसुफ पठान ने 27 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 36 रन जोड़े। यह भी पढ़े-आईपीएल 9: हैदराबाद ने पंजाब को 5 विकेट से दी मात

आंद्रे रसेल ने 17 और आर. सतीश ने 10 रनों का योदगान दिया। उमेश यादव (नाबाद 7) ने छक्के के साथ कोलकाता को रोमांचक जीत दिलाई।

पुणे की ओर से एल्बी मोर्क, थिसिरा परेरा और रजत भाटिया ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले, कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और अजिंक्य रहाणे (67) की अर्धशतकीय पारी की मदद से मेजबान टीम ने 20 ओवरों में पांच विकेट पर 160 रन बनाए। यह भी पढ़े-कोहली, डिविलियर्स का आउट होना अहम क्षण था: इकबाल

रहाणे के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 31 रनों की पारी खेली। अंतिम क्षणों में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 12 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। अंतिम पांच ओवरों में पुणे ने दो विकेट पर 60 रन बनाए।

रहाणे और स्मिथ ने 24 रनों पर फाफ दू प्लेसिस (4) का विकेट गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी की। यह इस टीम की सबसे बड़ी साझेदारी साबित हुई।

स्मिथ 80 के कुल योग पर आउट हुए जबकि थिसिरा परेरा (12) का विकेट 99 के कुल योग पर गिरा। रहाणे 52 गेदों पर तीन छक्के और चार चौके लगाने के बाद 119 के कुल योग पर आउट हुए।

एल्बी मोर्कल (16) ने नौ गेंदों पर दो छक्के लगाए और 133 के कुल योग पर उमेश यादव का शिकार हुए। इसके बाद धौनी और रजत भाटिया (नाबाद 1) ने कोई नुकसान नहीं होने दिया और 11 गेंदों पर 27 रन जोड़े।

कोलकाता की ओर से आर. सतीश , उमेश, सुनील नरेन और शाकिब अल हसन ने एक-एक विकेट लिया।

आईपीएल में नई शामिल हुई पुणे टीम के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत काफी अच्छी नहीं रही और उन्हें अपने पांच मैचों में से लगातार चार में हार का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर, केकेआर ने पांच में से चार मुकाबलों में जीत हासिल की है।