आईपीएल के दसवें सीजन के फाइनल में मुंबई इंडियंस की टीम ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को हराकर खिताब जीत लिया. मुंबई की टीम ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतते हुए इतिहास रच दिया. आइए जानें 47 दिन तक चले इस 60 मैच वाले इस टूर्नामेंट में किसे मिला कौन सा इनाम.Also Read - टी20 विश्व कप करियर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी: हार्दिक पांड्या

1.चैंपियन, मुंबई इंडियंसः आईपीएल 2017 का खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की टीम को 15 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली और आईपीएल ट्रॉफी मिली. Also Read - IPL Winners List: MS Dhoni की कप्तानी में CSK ने जीता चौथा खिताब, जानिए सीजन-दर-सीजन किसने मारी बाजी?

2.रनर-अप, पुणे सुपरजाएंटः फाइनल में मुंबई के हाथों हारकर रनर-अप रहने वाली पुणे की टीम को 10 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली. Also Read - IPL 2022 Mega Auction: हार्दिक को ऑक्‍शन में नहीं मिल पाएगी मोटी रकम, सहवाग बोले-MI इन क्रिकेटर्स को करे रिटेन

3.ऑरेंज कैप, डेविड वॉर्नरः सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस सीजन में 14 मैचों में 641 रन बनाकर ऑरेंज कैप का खिताब जीता. सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है और इनाम ममें 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी मिलती है.

4.पर्पल कैप, भुवनेश्वर कुमारः सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 14 मैचों में 26 विकेट लेते हुए पर्पल कैप का खिताब जीता. सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को 10 लाख रुपये का पुरस्कार और एक ट्रॉफी मिलती है.

5. सबसे ज्यादा छक्के लगाने का अवॉर्डः इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने, उन्होंने 13 पारियों में 26 छक्के लगाए. वॉर्नर ने भी 26 छक्के लगाए थे लेकिन उन्होंने मैक्सवेल से एक पारी ज्यादा खेली. इस पुरस्कार के विजेता को 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी मिलती है.

चैंपियन बनने वाली मुंबई की टीम को मिला 15 करोड़ रुपये का पुरस्कार (bcci)

चैंपियन बनने वाली मुंबई की टीम को मिला 15 करोड़ रुपये का पुरस्कार (bcci)

6.सबसे तेज अर्धशतक का अवॉर्डः ये पुरस्कार मिला कोलकाता नाइटराइडर्स के सुनील नारायण को जिन्होंने आरसीबी के खिलाफ 15 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक बनाया. ये अवॉर्ड सीजन में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज को मिलता है.

7.सीजन का सबसे आकर्षक शॉट (ग्लैम शॉट) अवॉर्डः ये अवॉर्ड मिला सनराइजर्स हैदराबाद के युवराज सिंह को. इस पुरस्कार के तहत 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी दी जाती है.

8.स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द सीजनः ये अवॉर्ड दिया गया कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर को.

9. फेयरप्ले अवॉर्डः ये अवॉर्ड मिला सुरेश रैना की कप्तानी में खेली गुजरात लायंस की टीम को. गुजरात की टीम 14 में से 4 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर रही लेकिन फेयर प्ले के मामले में वह टॉप पर रही.

10.इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्डः ये अवॉर्ड दिया गया गुजरात लायंस के बासिल थंपी को जिन्होंने इस सीजन में 12 मैचों में 11 विकेट लेकर अपनी प्रतिभा से सबको प्रभावित किया.

11.मोस्ट वैल्युऐबल प्लेयरः ये अवॉर्ड दिया गया राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को, जिन्हें पुणे ने 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. स्टोक्स ने 11 पारियों में 316 रन बनाने के साथ ही 12 विकेट भी झटके.