आईपीएल 2017 के फाइनल में रविवार को मुंबई इंडियंस और पुणे सुपरजाएंट के बीच मुकाबला होगा. पुणे की टीम पहले क्वॉलिफायर में मुंबई को हराकर फाइनल में पहुंची थी जबकि मुंबई की टीम ने दूसरे क्वॉलिफायर में कोलकाता को मात देकर फाइनल में जगह बनाई. इस आईपीएल में मुंबई और पुणे के बीच खेले गए तीन मैचों में से तीनों में ही स्टीव स्मिथ की टीम ने मुंबई को मात दी है. तो फाइनल में रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ के बीच जोरदार भिड़ंत होगी.

लेकिन इस फाइनल में एक और रोचक जंग होगी और ये स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा के बीच नहीं बल्कि रोहित शर्मा और एमएस धोनी के बीच होगी. धोनी और रोहित शर्मा ने आईपीएल के दसों सीजन खेले हैं. साथ ही इन दोनों के बीच एक और समानता है और ये है कि इन दोनों ने अब तक छह टी20 फाइनल जीते हैं. इन दोनों के अलावा अश्विन और सुरेश रैना भी छह टी20 फाइनल जीत में शामिल रहे हैं.

लेकिन अब तक छह टी20 फाइनल जीत चुके धोनी और रोहित शर्मा में से कोई एक रविवार को सातवां टी20 फाइनल जीतकर इस मामले में आगे निकल जाएगा.

1. धोनी ने दो बार आईपीएल 2010 और 2011 में आईपीएल खिताब जीता, दो बार टी20 चैंपियंस लीग और टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप फाइनल सहति छह टी20 फाइनल में जीत हासिल की है.

2.वहीं रोहित शर्मा ने तीन बार आईपीएल खिताब जीता है. वह 2009 में डेक्कन चार्जर्स और दो बार 2013 और 2015 में आईपीएल जीतने वाली मुंबई की टीम का हिस्सा थे. एक बार टी20 चैंपियंस लीग जीती है जबकि 2007 की टीम इंडिया की वर्ल्ड कप जीत का हिस्सा थे.

3.धोनी रिकॉर्ड सातवीं बार आईपीएल फाइनल खेल रहे हैं जबकि रोहित शर्मा चौथी बार आईपीएल फाइनल खेल रहे हैं. मुंबई इंडियंस की टीम चौथी बार आईपीएल फाइनल खेल रही है जोकि धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स (6 बार) के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर है.

4.रोहित शर्मा का ये कप्तान के तौर पर तीसरा आईपीएल फाइनल है और वह धोनी (6 बार) के बाद सबसे ज्यादा आईपीएल फाइनल खेलने वाले कप्तान हैं.

5.रोहित आईपीएल में दो बार खिताब जीतने वाले धोनी के बाद दूसरे कप्तान हैं और रविवार की जीत उन्हें तीन आईपीएल खिताब जीतने वाला पहला कप्तान बना देगी. दूसरे क्वॉलिफायर में वह मुंबई इंडियंस के लिए आईपीएल में 3 हजार रन पूरा करने वाले पहले बल्लेबाज बने और रैना के बाद ऐसे दूसरे बल्लेबाज बने जिसने हर सीजन में 300 से ज्यादा रन बनाया है.  (IPL 2017: आईपीएल फाइनल में उतरते ही धोनी के नाम दर्ज हो जाएगा ये खास रिकॉर्ड)