आईपीएल के दूसरे क्वॉलिफायर में शुक्रवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स का मुकाबला होगा. इस मैच में जीत हासिल करने वाली टीम को फाइनल का टिकट मिलेगा और उसका सामना 21 मई को पुणे से होगा जबकि हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी. इस सीजन में हुए दोनों मैचों में मुंबई ने कोलकाता को मात दी है. मुंबई और कोलकाता की टीमें शानदार और उन्हें आईपीएल की सबसे बेहतरीन टीमों में से एक माना जाता है. आइए जानें मुंबई और कोलकाता की भिड़ंत में नजरें दोनों टीमों के किन टॉप-5 खिलाड़ियों की भिड़ंत पर रहेंगी.

1. क्रिस लिन vs लसिथ मलिंगाः इस सीजन में लिन कोलकाता के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. पहले ही मैच में उन्होंने 19 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोकते हुए 93 रन की धमाकेदार पारी खेली थी. लिन अब तक महज 6 मैचों में ही 293 रन ठोक चुके हैं. लिन को रोकने की जिम्मेदारी अपनी खतरनाक यॉर्कर के लिए फेमस मुंबई के गेंदबाज लसिथ मलिंगा के कंधों पर होगी, जिन्होंने 10 मैचों में 10 विकेट लिए हैं. ये देखना दिलचस्प होगा कि लिन मलिंगा के यार्कर का कैसे जवाब देते हैं.

2. गौतम गंभीर vs जसप्रीत बुमराहः कोलकाता को क्वॉलिफायर तक ले जाने का सबसे ज्यादा श्रेय उनके कप्तान गौतम गंभीर को जाता है. एलिमिनेटर में हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने 19 गेंदों पर 32 रन की नाबाद पारी खेलते हुए एक बार फिर से इसे साबित किया था. 15 मैचों में 486 रन बनाकर गंभीर ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर हैं. गंभीर को रोकने की चुनौती मुंबई के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगी. बुमराह ने अब तक 14 मैचों में 15 विकेट लिए हैं और उन्हें बड़े मैचों और दवाब में गेंदबाजी करना अच्छे से आता है.

3.रोहित शर्मा vs सुनील नारायणः मुंबई के कप्तान रोहित लीग मैचों के दौरान धमाकेदार प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ा उनका प्रदर्शन निखरता गया. अब तक वह तीन अर्धशतकों की मदद से 14 पारियों में 283 रन बना चुके हैं. रोहित के बल्ले पर अंकुश लगाने की चुनौती होगी केकेआर के स्पिन गेंदबाज सुनील नारायण के कंधों पर. नारायण अब तक इस सीजन में 10 विकेट ले चुके हैं और खास बात ये कि वह आईपीएल में रोहित को अब तक 6 बार आउट भी कर चुके हैं.

4.पार्थिव पटेल vs उमेश यादवः पार्थिव पटेल ने इस सीजन में एक ओपनर के तौर पर मुंबई के लिए जोरदार प्रदर्शन किया है. 14 मैचों में 377 रन के साथ वह मुंबई के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वहीं कोलकाता के तेज गेंदबाज उमेश यादव भी शानदार फॉर्म में हैं और अब तक 13 मैचों में 16 विकेट झटके हैं और पार्थिव और उनके बीच जोरदारा मुकाबला होगा. पार्थिव ने अब तक उमेश के खिलाफ 178 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं जबकि उमेश सिर्फ एक ही बार उन्हें आउट कर पाए हैं.

5.कीरोन पोलार्ड vs कुलदीप यादव/पीयूष चावलाः पावर हिटिंग के लिए पहचाने जाने वाली पोलार्ड ने इस सीजन में मुंबई के लिए 14 पारियों में 369 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं. आमतौर पर पोलार्ड बैटिंग के लिए निचले क्रम में आते हैं और तब केकेआर की गेंदबाजी की कमान उनके स्पिनरों कुलदीप और चावला के हाथों में होगी. ऐसे में पोलार्ड के बल्ले पर अंकुश लगाने का काम इन दोनों को करना होगा.