आईपीएल के खिताबी मुकाबले का रण सज चुका है और रविवार को इस सीजन की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट और मुंबई इंडियंस चैंपियन बनने के लिए हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एकदूसरे के आमने-सामने होंगी

इस सीजन में पुणे ने अब तक मुंबई को तीन बार मात दी है. लेकिन फाइनल में वही जीतेगा जो बढ़िया खेलेगा. आइए एक नजर डालते हैं सुपर संडे को होने वाले सुपर फाइनल में दोनों टीमों के किन टॉप-5 खिलाड़ियों के बीच होगी सबसे जोरदार भिड़ंत.

1. स्टीव स्मिथ vs रोहित शर्माः इन दोनों कप्तानों में भले ही स्मिथ ने बल्ले से बाजी मारी हो लेकिन रोहित कप्तानी में स्मिथ से कमतर नहीं रहे हैं. रोहित ने जहां इस आईपीएल में अब तक 309 रन बनाए हैं तो स्मिथ ने 421 रन बनाते हुए इस मामले में जोरदार प्रदर्शन किया है. स्मिथ के टीम पुणे इस सीजन में मुंबई को तीन बार हरा चुकी है. ऐसे में रोहित पर फाइनल में इस रिकॉर्ड को बदलकर जीत हासिल करने की चुनौती रहेगी.

2. राहुल त्रिपाठी vs पार्थिव पटेलः इस सीजन में राहुल त्रिपाठी पुणे सुपरजाएंट के लिए छुपे रुस्तम साबित हुए. लोगों ने रहाणे से जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद लगाई थी लेकिन रहाणे नाकाम रहे और राहुल स्टार बनकर उभरे. इस सीजन में उन्होंने 391 रन बनाए हैं. यही काम मुंबई के लिए इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पार्थिव पटेल ने किया है. मैच चाहे जो भी पार्थिव ने मुंबई को हमेशा बेहतरीन शुरुआत दिलाई है.

3.एमएस धोनी vs कीरोन पोलार्डः ये दोनों ही खिलाड़ी आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने के लि जाने जाते हैं. इनमें आखिरी ओवरों में जोरदार छक्के लगाने की क्षमता है. ऐसे में दोनों के बल्ले की जंग देखने लायक होगी. धोनी ने पहले क्वॉलिफायर में मुंबई के खिलाफ 26 गेंदों में 5 छक्के जड़ते हुए 40 रन की जोरदार पारी खेली. फाइनल जैसे बड़े मंच पर इन दोनों के ही ताबड़तोड़ बैटिंग की क्षमता की परीक्षा होगी.

4.हार्दिक/क्रुनाल पंड्या vs मनोज तिवारीः हार्दिक और क्रुनाल मुंबई और मनोज तिवारी पुणे को मिडिल ऑर्डर में अपनी जोरदार बल्लेबाजी से टीम को मजबूती प्रदान करते हैं. हार्दिक और क्रुनाल के पास गेंदबाजी से भी दम दिखाने का प्लस पॉइंट है. मनोज तिवारी ने जरूरत पड़ने पर आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाते हुए पुणे को जीत दिलाई है. फाइनल में पंड्या ब्रदर्स और मनोज तिवारी में से कौन कमाल दिखा पाएगा ये देखना रोचक होगा.

5.जसप्रीत बुमराह vs जयदेव उनादकटः जयदेव इस आईपीएल में 11 मैचों में अब तक 22 विकेट लेकर पुणे के सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं. पुणे को फाइनल में पहुंचाने में जयदेव का अहम योगदान रहा है. वहीं बुमराह को डेथ ओवरों में उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. दूसरे क्वॉलिफायर में उन्होंने 3 विकेट झटकते हुए कोलकाता को 107 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई थी. पुणे के बल्लेबाजों की वह कड़ी परीक्षा लेंगे.