राइजिंग पुणे सपरजाएंट ने फाइनल तक का सफर बेहद शानदार अंदाज में तय किया था. उसने इस सीजन में फाइनल से पहले मुंबई को तीन मैचों में मात दी थी. यानी फाइनल में सबकुछ पुणे के अनुकूल था.

तो आखिर क्यों पुणे की टीम राह भटक गई और जीत के लिए मिले 130 रन के लक्ष्य के जवाब में 1 रन से मैच हार गई. दरअसल इसकी हार की वजह तलाशने पर कहीं न कहीं पुणे को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले कप्तान स्टीव स्मिथ ही नजर आते हैं.

क्या स्मिथ की वजह से पुणे की टीम हारी मैच?
स्टीव स्मिथ ने 130 रन के लक्ष्य के जवाब में कुछ ज्यादा ही सावधानी से बैटिंग की. उन्होंने अपना अर्धशतक 49 गेंदों में पूरा किया जोकि आईपीएल फाइनल के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे धीमा अर्धशतक है. यही नहीं ये आईपीएल 2017 का भी सबसे धीमा अर्धशतक है. स्मिथ ने 50 गेंदों पर 102 की धीमी स्ट्राइक रेट से महज 51 रन बनाए. उनका अति रक्षात्मक रवैया पुणे को भारी पड़ा.

स्टीव स्मिथ ने आईपीएल के फाइनल इतिहास का सबसे धीमा अर्धशतक बनाया (bcci)

स्टीव स्मिथ ने आईपीएल के फाइनल इतिहास का सबसे धीमा अर्धशतक बनाया (bcci)

 

इतना ही नहीं जब पुणे को आखिरी ओवर में 4 गेंदों में 7 रन की जरूरत थी तो बजाय कि आखिरी गेंद तक खेलने के स्मिथ ने हवा में शॉट खेला और अपना विकेट गंवा दिया, वह पुणे की जीत की आखिरी उम्मीद थे. स्मिथ के आउट होते ही मैच पुणे के हाथ से निकल गया.