आईपीएल 2017 में कई गेंदबाजों ने जोरदार प्रदर्शन किया है. आइए नजर डालते हैं उन गेंदबाजों पर जिन्हें टूर्नामेंट शुरू होने से पहले स्टार नहीं माना जा रहा था लेकिन उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबके ऊपर अपनी छाप छोड़ी.

1. एंड्रयू टायः गुजरात लायंस के इस गेंदबाज ने ही इस आईपीएल में पुणे के खिलाफ हैट-ट्रिक बनाई और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा 17 रन देकर 5 विकेट लेना. टाय ने सिर्फ 6 मैचों में 12 विकेट झटक लिए थे. लेकिन बदकिस्मती से वह चोट के कारण जल्द ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए. गुजरात लायंस के प्लेऑफ में जगह न बना पाने की प्रमुख वजहों में टाय की गैरमौजूदगी भी रही. अगर वह पूरा टूर्नामेंट खेलते तो पर्पल कैप जीतने के प्रबल दावेदार होते.

2. जयदेव उनादकटः पुणे सुपरजाएंट के फाइनल तक पहुंचने के सफर में भले ही धोनी, स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स के योगदानों की चर्चा होती हो लेकिन इतना तो तय है कि जिस गेंदबाज ने पुणे के लिए सबसे अहम भूमिका निभाई वह हैं जयदेव उनादकट.वह 12 मैचों में 24 विकेट लेकर पुणे के गेंदबाजी के सबसे बड़े स्टार साबित हुए. उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ हैट-ट्रिक भी बनाई और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा 30 रन देकर 5 विकेट लेना.

3. राशिद खानः वह आईपीएल खेलने वाले अफगानिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं. राशिद ने सनराइजर्स हैदराबाद के अपने ऊपर जताए भरोसे को गलत नहीं साबित होने दिया और 13 लीग मैचों में 17 विकेट झटकते हुए हैदराबाद स्टार गेंदबाजों के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

4. जसप्रीत बुमराहः डेथ ओवरों में बुमराह से बेहतरीन गेंदबाजी शायद ही कोई और कर पाता हो. उन्होंने इस सीजन में 14 मैचों में मुंबई के लिए 20 विकेट झटके और मुंबई को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई. गुजरात के खिलाफ इस आईपीएल के एकमात्र सुपर ओवर में उन्होंने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से जीत मुंबई की झोली में डाल दी थी.

5. नाथन कॉल्टर नाइलः केकेआर के इस तेज गेंदबाज ने अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. नाइल ने महज 8 मैचों में 15 विकेट झटक लिए. वह फिटनेस की वजह से पूरे टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए वर्ना पर्पल कैप की रेस में टॉप के गेंदबाजों में शामिल होते. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 21 रन देकर 3 विकेट लेना रहा. (IPL 2017: इन टॉप-5 बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने मचाया तहलका, सब पर चला जादू!)