नई दिल्ली। इस साल आयोजित हुए इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल 11 ने सोशल मीडिया पर भी अपार लोकप्रियता हासिल की. टूर्नामेंट के दौरान प्रशंसकों ने 42.5 करोड़ पोस्ट, कमेंट और प्रतिक्रियाएं दीं. फेसबुक पर यह आईपीएल के बारे में की गई सबसे बड़ी स्तर की चर्चा है. सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक ने इसकी जानकारी दी. आईपीएल के 11वें संस्करण का समापन 27 मई को हुआ, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स ने हैदराबाद सनराइजर्स को 8 विकेट से हराकर खिताबी जीत हासिल की थी.

धोनी पर सबसे ज्यादा चर्चा

आईपीएल के दौरान फेसबुक पर चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिह धोनी के बारे में बाकी खिलाड़ियों के मुकाबले सबसे अधिक चर्चा की गई. फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह बात कही. इसके अलावा, फेसबुक पर मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद टीमों के बारे में भी अधिक चर्चा की गई.

मुस्ताफिजुर रहमान का पोस्ट दूसरे नंबर पर

धोनी के अलावा, चेन्नई के खिलाड़ी सुरेश रैना, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलेर के कप्तान विराट कोहली, किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिस गेल और मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा के बारे में भी प्रशंसकों ने चर्चा की. मुंबई के गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान द्वारा बंगाली नववर्ष पर दी गई शुभकामना सबसे अधिक पसंद किए गए पोस्ट में दूसरे नंबर पर रहा.

यादगार रहा आईपीएल 11

बता दें कि इस बार का आईपीएल कई मायनों में खास और यादगार रहा. कुछ अच्छी और कुछ भुलाने वाली बातों को लेकर आईपीएल ने खूब सुर्खियां बटोरी. दो साल के बाद टूर्नामेंट में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हुई. कावेरि विवाद के चलते चेन्नई सुपरकिंग्स को अपना घरेलू मैदान छोड़कर पुणे में अपने मैच खेलने पड़े. लेकिन इस टीम ने फिर खुद को नंबर वन साबित करते हुए खिताब पर कब्जा जमाया. कप्तान धोनी ने अपनी कप्तानी से टीम को सुर्खियों में ला दिया.

IPL2018: फाइनल के बाद जीवा ने धोनी को सौंपा काम, ट्रॉफी छोड़ा बेटी के साथ बिज़ी दिखे माही

बैन के बाद राजस्थान रॉयल्स ने भी दो साल वापसी की और उतारचढ़ाव भरे प्रदर्शन के बाद प्ले ऑफ तक जगह बनाई. पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस इस बार बेरंग रही और टीम महज 4 जीत ही हासिल कर सकी और सातवे नंबर पर रही. वहीं, दिल्ली युवाओं से भरी दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रदर्शन सबसे खराब रहा, हालांकि रिषभ पंत, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर जैसे युवा बल्लेबाजों ने जमकर धमाल मचाया. वहीं, लगातार हार के बाद गौतम गंभीर का कप्तानी छोड़ना भी सुर्खियों में रहा.