पुणे: तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद सुरेश रैना के जुझारू अर्धशतक से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 2018 के अंतिम लीग मैच में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया. पंजाब के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने सुरेश रैना (नाबाद 61) और दीपक चाहर (39) के बीच पांचवें विकेट की 56 रन की साझेदारी की बदौलत 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 159 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सात गेंद में 16 रन बनाकर नाबाद रहे. Also Read - IPL 2021 : मेगा ऑक्शन में इन 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है Chennai Super Kings, ये है वजह

रैना ने 48 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के जड़े जबकि चाहर ने 20 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े. पंजाब की ओर से अंकित राजपूत ने 19 जबकि कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 36 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए. पंजाब की टीम को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए सुपरकिंग्स को 100 या इससे कम रन के स्कोर पर रोकना था. पंजाब की हार के साथ राजस्थान रायल्स ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. Also Read - मोहम्मद शमी ने माना- आईपीएल प्रदर्शन ने इस आस्ट्रेलिया दौरे से दबाव हटा दिया

इससे पहले सुपरकिंग्स ने एनगिडी (10 रन देकर चार विकेट), शारदुल ठाकुर (33 रन पर दो विकेट) और ड्वेन ब्रावो (39 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी से पंजाब को 19 .4 ओवर में 153 रन पर समेटा. करूण नायर ने अंत में 26 गेंद में तीन चौकों और पांच छक्कों से 54 रन की पारी खेलकर पंजाब को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. उनके अलावा मनोज तिवारी (35) और डेविड मिलर (24) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी भी की. Also Read - वीरेंदर सहवाग के '10 करोड़ की चियरलीडर' कमेंट पर ग्लेन मैक्सवेल ने दिया जवाब

इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम 14 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रही. सनराइजर्स हैदराबाद के भी 18 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण टीम शीर्ष पर रही. पहले क्वालीफायर में अब सुपरकिंग्स का सामना 22 मई को वानखेड़े स्टेडियम में सनराइजर्स से होगा. कोलकाता नाइट राइडर्स और रायल्स एलिमिनेटर में 23 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आमने सामने होंगे.

रायल्स की टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए मुंबई इंडियन्स की हार और किंग्स इलेवन की हार या कम अंतर से जीत की दरकार थी और दोनों ही मैचों के नतीजे उनके पक्ष में रहे. लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपरकिंग्स ने दूसरे ओवर में ही अंबाती रायुडू (01) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने मोहित शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच थमाया.

फाफ डुप्लेसिस (14) ने अंकित राजपूत पर दो चौके मारे जबकि सुरेश रैना ने एंड्रयू टाइ पर लगातार दो चौके मारे. डुप्लेसिस हालांकि इसके बाद राजपूत की गेंद पर स्लिप में क्रिस गेल को कैच दे बैठे. राजपूत ने अगली गेंद पर सैम बिलिंग्स (00) को बोल्ड करके सुपरकिंग्स का स्कोर 27 रन पर तीन विकेट किया. इसी ओवर में आरोन फिंच ने हरभजन सिंह (19) का कैच टपकाया जब वह स्लिप में गेल में आगे कूद गए.

सुपरकिंग्स की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 33 रन ही बना सकी. हरभजन ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए मोहित पर चौका जबकि राजपूत पर छक्का जड़ा. उन्होंने रैना के साथ मिलकर नौवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने अपनी पहली ही गेंद पर हरभजन को पगबाधा करके सुपरकिंग्स को चौथा झटका दिया.

रैना ने इसके बाद दीपक चाहर के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. चाहर ने अश्विन पर लगातार दो छक्के मारे और फिर चौका मारकर टीम के रनों का सैकड़ा पूरा करते हुए पंजाब को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर किया. चाहर ने अक्षर पर पारी का अपना तीसरा छक्का जड़ा. सुपरकिंग्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 40 रन की दरकार थी. अश्विन ने चाहर को मोहित के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया.

(इनपुट: एजेंसी)