नई दिल्ली: स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) घरेलू क्रिकेट के प्रसारण अधिकार हासिल कर लिए हैं. स्टार इंडिया को 2018-19 सत्र के लिए घरेलू क्रिकेट के प्रसारण अधिकार मिले हैं. Also Read - IPL 2021: 14वें सीजन के लिए चुने गए BCCI के वेन्यू से नाखुश हैं पंजाब के सहमालिक नेस वाडिया; पत्र लिखकर पूछा ये सवाल

Also Read - IPL 2021: अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर सकता है आईपीएल नॉकआउट और फाइनल मैचों की मेजबानी

बीसीसीआई ने आईपीएल-2018 और घरेलू क्रिकेट 2018-19 सत्र के सभी मैचों के प्रसारण हेतु रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) के लिए आमंत्रण भेजे थे. इस सेवा अनुबंध और अनुबंध अवधि के तहत ये अधिकार आईपीएल के इस साल के प्रसारण और घरेलू क्रिकेट के 2018-19 सत्र के लिए दिए जा रहे हैं. Also Read - IPL 2021: मुंबई में नहीं होगा आईपीएल, चार से पांच जगहों पर BCCI कर रहा है विचार

टीम इंडिया में श्रेयस अय्यर की बढ़ेंगी मुश्किलें, इन खिलाड़ियों की चुनौती का करना पड़ेगा सामना

बीसीसीआई के पास आईपीएल के अगले सीजन और घरेलू क्रिकेट के अगले सीजन के प्रसारण अधिकार के अनुबंध को बढ़ाने का अधिकार है. इसके अलावा, इस समझौते के तहत आईपीएल के प्रसारण अधिकार को 2020 सीजन तक बढ़ाने का अधिकार भी बीसीसीआई के पास है.

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग में दो साल बाद वापसी कर रहे पूर्व चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स इस टी20 लीग के 11वें सीजन की शुरुआत करेंगे. यह मुकाबला सात अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. भ्रष्ट गतिविधियों में लिप्त होने के कारण चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स 2016 और 2017 में लीग से निलंबित रही थी.

टीम इंडिया ने अनोखे अंदाज में चखा जीत का स्वाद, धवन-रैना ने सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो

राजस्थान रॉयल्स की टीम भी दो साल के निलंबन के बाद इस वर्ष टूर्नामेंट में वापसी कर रही है. पहला क्वालि‍फायर और फाइनल मुकाबले क्रमश: 22 और 27 मई को वानखेड़े स्टेडियम में होंगे. एलिमिनेटर और दूसरे क्वालिफायर मुकाबले कहां होंगे, अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है. (एजेंसी इनपुट के साथ)