नई दिल्लीः आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने रविवार को कहा कि राजस्थान रायल्स की टीम फ्रेंचाइजी के कप्तान स्टीव स्मिथ के भविष्य पर फैसला करने से पहले इंतजार करेगी और देखेगी कि आईसीसी गेंद छेड़छाड़ प्रकरण पर उन पर क्या प्रतिबंध लगाती है. स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के दौरान गेंद से छेड़छाड़ की योजना बनाने की बात स्वीकार की थी जिसके बाद उन्हें और उप कप्तान डेविड वार्नर को उनके पद से हटने के लिये बाध्य कर दिया गया.

स्मिथ ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में गेंद से छेड़छाड़ की बात स्वीकारी थी शुक्ला ने कहा कि बीसीसीआई और राजस्थान रायल्स इंतजार करना चाहेगी कि आईसीसी स्टीव स्मिथ के खिलाफ क्या अधिकारिक प्रतिबंध लगाती है. अभी तक बोर्ड या फ्रेंचाइजी द्वारा कोई भी फैसला नहीं किया गया है. उन्होंने कहा कि हम प्रतिबंध के स्तर को देखते हुए ही फैसला करेंगे.स्मिथ रायल्स के लिए एक अहम खिलाड़ी है और उनका कप्तान भी है. यह सही भी है कि वे इंतजार करेंगे.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ और वार्नर को बर्खास्त करने के फैसले के बारे में पूछने पर शुक्ला ने कहा कि यह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का आंतरिक मामला है. बीसीसीआई या आईपीएल संचालन परिषद का इससे कुछ लेना देना नहीं है. हमारी चिंता सिर्फ आईसीसी से है.

गौरतलब है कि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया है. स्मिथ की जगह पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने विकेट कीपर बल्लेबाज टिम पेन को टीम का नया कप्तान बनाया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए डेविड वॉर्नर से उप-कप्तानी की जिम्मेदारी भी छिन ली है. स्मिथ और वॉर्नर के पर कतरने का ये फैसला साउथ में हुए विवादों की वजह से लिया गया है.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के CEO जेम्स सदरलैंड ने कहा कि हमने स्मिथ और वॉर्नर को कप्तानी और उप-कप्तानी से हटाए जाने का फैसला उनसे बातचीत कर लिया है. ये फिलहाल केपटाउन टेस्ट के बाकी खेल में अपने पद पर नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच का खेला जाना जरूरी है, हमने बस इस टेस्ट की कप्तानी और उप-कप्तानी से उन्हें इसलिए हटाया है क्योंकि हम अपनी जांच को सही तरीके से अंजाम दे सकें और उनसे पूछ-ताछ कर सकें.