पुणे। आईपीएल के आज के मुकाबल में चेन्नई सुपरकिंग्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से हो रहा है. इस मैच में धोनी के धुरंधरों का मुकाबला रहाणे के रणवीरों से है. दोनों के लिए ये मैच बेहद अहम है क्योंकि दोनों टीमों ने अपना पिछला मैच गंवाया है. चेन्नई को जहां किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों करीबी मुकाबले में 4 रन से हार मिली, वहीं राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता ने 7 विकेट से हराया. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले राजस्थान को मजबूत आंका जा रहा था, लेकिन अब हालात कुछ और ही कह रहे हैं. इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अब तक टीम को निराश किया है. अब तक वह एक भी बड़ी पारी नहीं खेली है. पिछले साल तक पुणे से खेलने वाले स्टोक्स ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से ऐसा धमाल मचाया था कि उन्हें सबसे ज्यादा पैसे मिल गए. उन पर जोरदार प्रदर्शन का भारी दबाव है. देखना है कि क्या आज स्टोक्स राजस्थान के प्रशंसकों के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं.

पंजाब किंग्स इलेवन ने की बाकी टीमों की नींद हराम, ऐसे खिलाड़ी चुने कि मच गया कोहराम

पांचवें पायदान पर राजस्थान

चार मैचों में दो जीत और दो हार के साथ अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली रॉयल्स की टीम चार अंक के साथ पांचवें स्थान पर चल रही है जबकि चेन्नई की टीम ने तीन मैचों में इतने ही अंक जुटाए हैं और टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण चौथे स्थान पर है. नए कप्तान रहाणे के साथ उतरी राजस्थान की टीम की शुरुआत खराब रही और उसे पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा. टीम ने अगले दो मैचों में जीत दर्ज की लेकिन पिछले मैच में अपने ही मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स से सात विकेट से हार गई.

रहाणे नहीं जमा सके हैं रंग

धीमे विकेट पर रहाणे और उनके साथी साझेदारियां निभाने में नाकाम रहे और टीम आठ विकेट पर 160 रन ही बना सकी. केकेआर ने सिर्फ तीन विकेट गंवाकर ही इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. रॉयल्स के लिए अब तक संजू सैमसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 185 रन जुटाए हैं जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ नाबाद 92 रन की पारी भी शामिल है लेकिन उन्हें बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला.

रहाणे ने कुछ उपयोगी पारियां खेली हैं लेकिन वह अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे हैं. कृष्णप्पा गौतम और बेन लाघलिन की अगुआई में टीम के गेंदबाजी आक्रमण ने अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन नीलामी में 12 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली लगाकर खरीदे गए इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अब तक निराश किया है.

अपनी कप्‍तानी से आईपीएल के ग्‍यारहवें सीजन में नए ट्रेंड सेट कर रहे हैं अश्विन

चेन्नई ने की थी धमाकेदार शुरुआत

दूसरी तरफ दो बार के चैंपियन सुपरकिंग्स ने मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स और केकेआर के खिलाफ लगातार दो जीत के साथ अच्छी शुरुआत की. मुंबई के खिलाफ पहले मैच में ड्वेन ब्रावो ने 30 गेंद में 68 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई जबकि केकेआर के खिलाफ बड़े स्कोर वाले मैच में जीत में सैम बिलिंग्स की भूमिका अहम रही. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में अंबाती रायुडू (49) और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (79) टीम को लक्ष्य के करीब ले गए लेकिन सुपरकिंग्स को चार रन से हार का सामना करना पड़ा. शेन वॉटसन और शारदुल ठाकुर चेन्नई के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं जबकि लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने प्रभावित किया है.

चेन्नई के सपोर्टर ट्रेन से पहुंचे पुणे

चेन्नई सुपरकिंग्स भले ही यहां एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में अपने घरेलू मैच नहीं खेल रही हो लेकिन उसे अपने प्रशंसकों के समर्थन की कमी नहीं खलेगी जो कल राजस्थान रायल्स के खिलाफ मुकाबले में खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिये पुणे रवाना हो गए. चेन्नई सुपरकिंग्स के करीब 1000 प्रशंसक इस मैच को देखने के लिये आज सुबह एक विशेष ट्रेन से पुणे के लिये रवाना हुए जिसके इंतजाम फ्रेंचाइजी द्वारा किए गए.