नई दिल्ली. क्रिकेटप्रेमियों के लिए यह खबर अब पक्की हो गई है कि टीम इंडिया के ‘गब्बर’ यानी शिखर धवन एक बार फिर आईपीएल 2019 (IPL 2019) में दिल्ली के लिए खेलते नजर आएंगे. दरअसल, सनराइजर्स हैदराबाद ने तीन खिलाड़ियों के बदले शिखर धवन को दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ जोड़ दिया है. इसके बाद टीम इंडिया का यह सलामी बल्लेबाज 10 साल बाद अपने घरेलू शहर की आईपीएल फ्रेंचाइजी से खेलेगा. धवन की जगह दिल्ली ने आलराउंडर विजय शंकर, स्पिनर शाहबाज नदीम और युवा अभिषेक शर्मा को सनराइजर्स के लिए रिलीज किया है. इस साल हुई खिलाड़ियों की नीलामी में सनराइजर्स ने धवन को राइट टू मैच कार्ड के जरिए पांच करोड़ 20 लाख रुपए में खरीदा था. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज हालांकि इस राशि से नाखुश था जिसके कारण वह अब दिल्ली से जुड़ गए हैं जिसकी ओर से वह 2008 में पहले आईपीएल में खेले थे.

सनराइजर्स ने बयान में कहा, ‘हम दुख के साथ घोषणा करते हैं कि हमारे साथ लंबे समय से जुड़े खिलाड़ियों में से एक शिखर धवन 2019 में दूसरी फ्रेंचाइजी के लिए खेलेंगे. हमें खुशी है कि हमने राइट टू मैच कार्ड के जरिए धवन को खरीदा था.’ बयान के अनुसार, ‘दुर्भाग्य से यह दिखने लगा था कि इस राशि में बिकने के बाद से ही वह थोड़ा असहज था लेकिन आईपीएल नियमों के तहत हम इसमें बदलाव नहीं कर सकते. हम वर्षों से शिखर के शानदार योगदान की सराहना करते हैं और हमें दुख है कि वित्तीय कारणों से उसने फैसला किया कि यह आगे बढ़ने का समय है.’ धवन 2013 से सनराइजर्स से जुड़े थे और इस दौरान वह 91 पारियों में 2768 रन बनाकर टीम के शीर्ष स्कोरर रहे.

इधर, गौतम गंभीर ने सोमवार को दिल्ली की रणजी टीम का कप्तान पद छोड़ दिया और उनके स्थान पर नितीश राणा को यह जिम्मेदारी सौंप दी गई. गंभीर ने ट्वीट कर दिल्ली की कप्तानी छोड़ने की जानकारी दी. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज ने ट्वीट किया, ‘अब किसी युवा को कप्तानी सौंपने का वक्त आ गया है और इसलिए डीडीसीए चयनकर्ताओं से आग्रह किया है कि वे इस भूमिका के लिए मेरे नाम पर विचार नहीं करें. मैं मैच जीतने के लिए पीछे से नए कप्तान की मदद करूंगा.’ बता दें कि गौतम गंभीर को सत्र के शुरू में दिल्ली का कप्तान नियुक्त किया गया था. उनकी अगुवाई में टीम ने विजय हजारे फाइनल में जगह बनाई और बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने स्वयं लगभग 500 रन बनाए.

(इनपुट – एजेंसी)