इंडिनय प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) के 13वें एडिशन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में महज कुछ दिन बाकी रह गए हैं. हमेशा की तरह इस बार भी नीलामी से पहले सभी 8 फ्रेंचाइजी टीमों ने कई खिलाड़ियों को रिटेन किया तो कइयों को बाहर का रास्ता (रिलीज किया) दिखाया.

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) आईपीएल इतिहास की दो बड़ी सफल टीमें हैं. ऐसे में हर खिलाड़ी उपरोक्त टीमों की ओर से खेलने के सपने देखते हैं.

भारत के खिलाफ सीरीज से पहले वेस्टइंडीज ने नियुक्त किया नया बल्लेबाजी कोच

आइए जानते हैं उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें आईपीएल की शुरुआत में मुंबई इंडियंस ने खरीदा लेकिन अगले एडिशन में वे चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम में खेलते हुए नजर आए.

हरभजन सिंह

टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)आईपीएल के शुरुआती 10 एडिशन में मुंबई इंडियंस के स्तंभ रहे. आईपीएल 2008 में हरभजन को सिर्फ 3 मैच में खेलने का मौका मिला लेकिन इसके वावजूद भी वह मुंबई इंडियंस टीम के अहम हिस्सा रहे.

‘टर्बनेटर’ के नम से विख्यात हरभजन ने मुंबई की ओर से 136 मैच खेले जिसमें उन्होंने 127 विकेट अपने नाम किए. भज्जी ने टीम में कई बार कप्तानी की भूमिका भी निभाई. बाद में मुंबई ने खराब प्रदर्शन के कारण उन्हें आईपीएल 2018 से पहले रिलीज कर दिया.

वर्ष 2018 में हरभजन को चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनके बेस प्राइस 2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा. पिछले दो सीजन से हरभजन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने इस दौरान 24 मैचों 23 विकेट लिए. आईपीएल 2019 में भज्जी ने 7.09 की इकोनोमी रेट से गेंदबाजी की.

कर्ण शर्मा 

32 वर्षीय लेग स्पिनर कर्ण शर्मा (Karn Sharma) ने आईपीएल 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद (Surisers Hyderabad) की ओर से खेलते हुए अपनी छाप छोड़ी. गेंदबाजी में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें नेशनल टीम में मौका मिला. हालांकि इंडियन टीम में वह अपनी जगह पक्की नहीं कर सके.

हैदराबाद की ओर से 2017 में रिलीज करने के बाद कर्ण को मुंबई इंडियंस ने अपने साथ जोड़ा. इस लेग स्पिनर ने मुंबई को निराश नहीं किया और 9 मैचों में कुल 13 विकेट लेकर अपनी उपयोगिता साबित कर दी. इस दौरान उन्होंने 49 रन की पारी भी खेली. कर्ण के रहते मुंबई ने खिताब जीते लेकिन फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया.

हम अंडरडॉग जरूर लेकिन अपनी प्रतिभा के दम पर खेलें तो कुछ भी असंभव नहीं : पोलार्ड

इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें 5 करोड़ में अपने साथ जोड़ लिया. चेन्नई में हालांकि उन्हें अधिक मौके नहीं मिले. पिछले दो सीजन में कर्ण को सिर्फ 7 मैचों में खेलने का मौका मिला. हालांकि वह अब भी सुपरकिंग्स टीम के हिस्सा हैं.

 अंबाती रायडू

मुंबई इंडियंस टीम में अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का मार्गदर्शन मिला. उन्होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए 8 सीजन खेले. इस दौरान उनकी टीम मुंबई ने तीन बार खिताब अपने नाम किए.

मुंबई की ओर से खेलते हुए रायडू ने 2010, 2011, 2012, 2014 और 2016 में 300 रन का आंकड़ा छूआ था. वह मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी लाइनअप में एक मजबूत स्तंभ थे. इसके बाद उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा जिसके बाद मुंबई ने 2017 के बाद उन्हें रिटेन नहीं किया.

आईपीएल 2018 की नीलामी में चेन्नई ने रायडू को 2.20 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. सुपरकिंग्स ने रायडू को टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी के लिए भेजा और रायडू यहां बेहद सफल रहे. रायडू ने 16 मैचों में 602 रन ठोक डाले.

ड्वेन ब्रावो 

मुंबई इंडियंस ने वेस्टइंडीज (West Indies) के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) को रिलीज कर आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी गलती की. वर्ष 2010 के आसपास ब्रावो वर्ल्ड क्रिकेट में कोई बड़ा नाम नहीं थे. इसके बाद पिछले कुछ वर्षों में वह टी-20 के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक माने जाने लगे.

चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें 2011 में अपने साथ जोड़ा. सीएसके (CSK) के साथ ब्रावो अपने डेब्यू सीजन में कुछ खास कमाल नहीं कर सके. लेकिन इसके बाद के दो सीजन में उन्होंने 47 विकेट लेकर तहलका मचा दिया.

ब्रावो ने आईपीएल 2013 में अपने बल्लेबाजी के दम पर अकेले कई मैचों में चेन्नई को जीत दिलाई. इस चैंपियन खिलाड़ी ने कुल 32 विकेट चटकाए. आईपीएल 2014 में ब्रावो को सिर्फ एक मैच ही खेलने का मौक मिला लेकिन उन्होंने 2015 में धमाकेदार वापसी की और 17 मैचों में 26 विकेट झटक डाले.

ड्वेन स्मिथ 

वेस्टइंडीज के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में शुमार ड्वेन स्मिथ (Dwayne Smith) को मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2012 में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन की जगह टीम में जगह दी.

दाएं हाथ के इस बल्लेबाजा ने मुंबई के लिए दो सीजन खेले जिसमें 20 मैचों में उन्होंने 575 रन बनाए. दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज ने 4 विकेट भी अपने नाम किए.

मुंबई ने स्मिथ को आईपीएल 2014 से पहले रिलीज कर दिया. इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स ने स्मिथ को अपने साथ जोड़ा. सुपरकिंग्स ने स्मिथ और ब्रैंडम मैक्कुलम (Brendon McCullum) से ओपनिंग करानी शुरू कर दी. दोनों ने चार साल तक ओपनिंग की जिसमें दो साल चेन्नई के लिए और दो साल गुजरात लायंस के लिए शामिल है.

दोनों अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. स्मिथ आईपीएल 2014 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में टॉप पर रहे. उन्होंने 16 मैचों में 566 रन बनाए.