इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब ने भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले को अपना हेड कोच नियुक्त किया है. कुंबले पूर्व कोच माइक हेसन की जगह लेंगे.

‘सोचा नहीं था कि कोई महिला क्रिकेटर पुरुष प्रधान BCCI का हिस्सा होगी’

2016-17 में टीम इंडिया को कोचिंग दे चुके कुंबले पहली बार आईपीएल में इस भूमिका में नजर आएंगे. करीब दो साल पहले कुंबले को कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेद के चलते टीम इंडिया के कोच पद से हटना पड़ा था.

ईएसपीएनक्रिकइंफो के मुताबिक, गुरुवार शाम मुंबई में कुंबले के नाम पर अंतिम मुहर लगी. फ्रेंचाइजी के सह मालिक मोहित बर्मन ने इस खबर की पुष्टि की है.

इससे पहले, किंग्स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, ‘कुंबले कोच के रूप में हमारी पसंद हैं. क्रिकेट और कोचिंग की उनकी क्षमताओं के बारे में सारी दुनिया को पता है. वह काफी शांत, संयमित और धैर्यवान व्यक्ति हैं. उन्हें आईपीएल का काफी अनुभव है. वह आईपीएल में दो अन्य टीमों के साथ काम कर चुके हैं और इसके साथ ही भारतीय टीम के कोच भी रह चुके हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि उनके नेतृत्व में किंग्स इलेवन की टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी.’ कुंबले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के चीफ मेंटर रह चुके हैं और इसके साथ ही उन्होंने चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के साथ भी काम किया है.

विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग के बतौर कप्तान 19 टेस्ट शतकों की बराबरी की

कुंबले के साथ काम करने के लिए फ्रेंचाइजी ने जिन सपोर्ट स्टाफ को अपने साथ जोड़ा है उनमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान (लिमिटेड
ओवर) जॉर्ज बेली हैं जिन्हें टीम का नया बैटिंग कोच बनाया गया है. बेली 2014 के फाइनल में पहुंचने वाली किंग्स इलेवन टीम के
कप्तान भी थे. पूर्व भारतीय स्पिनर सुनील जोशी को टीम का सहायक कोच बनाया गया था. जोशी बांग्लादेश टीम के स्पिन बोलिंग
कोच रहे थे. साउथ अफ्रीका के दिग्गज जोंटी रोड्स को टीम का फील्डिंग कोच बनाया गया है.

खबरें थीं कि किंग्स इलेवन पंजाब अपने कप्तान आर अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ‘ट्रेड’ कर सकता है लेकिन वाडिया ने साफ
किया कि अश्विन किंग्स की टीम का अहम हिस्सा बने रहेंगे.