इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के 13वें एडिशन के लिए गुरुवार को कोलकाता में खिलाड़ियों की नीलामी हुई. इसमें कई खिलाड़ियों को उम्मीद से ज्यादा की रकम मिली वहीं कइयों को खरीददार नहीं मिले.

IPL Auction 2020: खत्म हुई नीलामी की प्रक्रिया, पैट कमिंस रहे सबसे महंगे खिलाड़ी

नीलामी में सभी का ध्यान 48 वर्षीय लेग स्पिनर प्रवीण तांबे पर था, जो सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के रूप में उतरे थे. तांबे पहली बार अनसोल्ड रहे लेकिन दूसरी बार उन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने अपने साथ 20 लाख रुपये में जोड़ लिया जो उनका बेस प्राइस था. इसके साथ ही प्रवीण आईपीएल 2020 में शिरकत करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए.

41 साल की उम्र में किया था डेब्यू

प्रवीण तांबे ने 2013 में 41 साल की उम्र में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से आईपीएल (IPL) में डेब्यू कर वर्ल्ड क्रिकेट को सरप्राइज कर दिया था. हालांकि 2016 के बाद से वह आईपीएल में नहीं खेले हैं. वर्ष 2017 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने अपने साथ जोड़ा, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला. प्रवीण आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं.

IPL Auction: फिर ‘मिलियन डॉलर बेबी’ बने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल

T10 लीग में 15 रन देकर 5 विकेट झटक चुके हैं

इस दौरान तांबे भारत और इससे बाहर कई टी-20 लीग में खेलते रहे और विकेट झटकने का काम जारी रखा. पिछले साल उन्होंने टी-10 लीग में 15 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए जिसमें इयोन मोर्गन (Eoin Morgan), कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard), फेबिएन एलेन, क्रिस गेल (Chris Gayle) और उपुल थरंगा के विकेट शामिल थे.

40 या इससे अधिक उम्र वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं तांबे

नीलामी में तांबे 40 या इससे अधिक उम्र वाले एकमात्र खिलाड़ी थे. तांबे के बाद उम्रदराज खिलाड़ियों में 38 वर्षीय फवाद अहमद थे. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन गेंदबाज ब्रैड हॉग (Brad Hogg) और तांबे आईपीएल में 45 की उम्र में खेलने वाले खिलाड़ी थे. ये इस लीग में अब तक का सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड था.

राजस्थान, गुजरात और हैदराबाद टीम में शामिल हो चुके हैं तांबे

आईपीएल में प्रवीण तांबे राजस्थान रॉयल्स, गुजरात लॉयन्स (Gujrat Lions) और सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने IPL में अब तक 33 मैच खेले हैं जिसमें कुल 28 विकेट झटकने में सफल रहे हैं. दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज प्रवीण ने ओवरऑल 61 टी-20 मैचों में कुल 67 विकेट निकाले हैं.

गौरतलब है कि आईपीएल नीलामी प्रक्रिया में कुल 338 खिलाड़ी शामिल थे जिसमें से 62 की बोली लगी.