IPL 2020 DC vs MI HIGHLIGHTS: पिछले कुछ मैचों से प्लेऑफ में एंट्री का इंतजार कर रही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम आज एक बार फिर मुंबई इंडियंस (MI) से हार गई. यह टूर्नामेंट में उसकी लगातार चौथी हार है. मैच की शुरुआत से ही दिल्ली ने मुंबई के गेंदबाजों के सामने घुटने टेक दिए और फिर वह मुंबई जैसी मजबूत टीम के खिलाफ इस मैच में कोई खास चुनौती पेश नहीं कर पाई. दिल्ली की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 110 रन ही बना पाई. मुंबई ने यह मैच 9 विकेट से अपने नाम किया.Also Read - IPL 2021: कप्तान केएल राहुल ने कहा- पंजाब किंग्स टीम को रोमांचक मैचों की आदत है

सिर्फ 111 रन की आसान सी चुनौती का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने यह लक्ष्य 34 बॉल शेष रहते अपने नाम कर लिया. उसके लिए क्विंटन डिकॉक (26) और ईशान किशन (72*) ने शानदार पारियां खेलकर यह मैच मुंबई के नाम कर दिया और अब प्लेऑफ में मुंबई टॉप 2 स्थान पर रहेगी. दूसरी ओर प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दिल्ली की चुनौती और मुश्किल होती जा रही है. अब उसके पास एक मैच बचा है, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलना है. Also Read - RCB के पास कोहली के बाद फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करने के लिए कोई युवा खिलाड़ी नहीं है: अंजुम चोपड़ा

आइए जानते हैं मैच के वे 5 कारण, जिनकी वजह से दिल्ली की टीम को यहां करारी हार का सामना करना पड़ा. मुंबई की धारदार गेंदबाजी के बाद उसकी मजबूत बल्लेबाजी ने दिल्ली को पूरे मैच में कहीं कोई प्रभाव छोड़ने का मौका नहीं दिया. Also Read - दिल्ली कैपिटल्स के पास आईपीएल 2021 टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी अटैक: रिषभ पंत

ट्रेंट बोल्ट ने दिए हाई वॉल्टेज झटके
दिल्ली की टीम आज इस मैच में 3 बदलाव के साथ उतरी थी. लेकिन ट्रेंट बोल्ट (3/21) ने पहले ही ओवर से दिल्ली को झटके देना शुरू कर दिया. उन्होंने इन फॉर्म बल्लेबाज शिखर धवन (0) खाता भी खोलने का मौका नहीं दिया और कुछ देर बाद पृथ्वी साव (10) को भी डिकॉक के हाथों कैच करा दिया. बाद में उन्होंने अश्विन को भी आउट कर मैच में तीसरा विकेट अपने नाम किया.

जसप्रीत बुमराह ने तोड़ी कमर
इससे पहले कि दिल्ली बोल्ट के झटकों से संभल पाती मिडल ओवरों में जसप्रीत बुमराह ने चार्ज संभाल लिया. उन्होंने अपने एक ही ओवर में दो विकेट (स्टोइनिस (2) और पंत (21)) झटककर मुंबई की कमर ही तोड़ दी. बुमराह (3/17) ने भी इस मैच में 3 विकेट अपने नाम किए.

कोल्टर नाईल और चाहर ने भी बढ़ाया दबाव
इस बीच दिल्ली की टीम को उम्मीद थी कि उसकी कोई एक जोड़ी मैदान पर डट जाए, तो शायद वह यहां मैच में अपने लिए कोई चांस बना ले. लेकिन कैपिटल्स के दो बल्लेबाज कप्तान श्रेयस अय्यर (25) और शिमरॉन हेटमायर (11) अगर बुमराह-बोल्ट से बच भी जाते तो उन्हें राहुल चाहर (1/24) और नाथन कोल्टर नाईल (1/14) ने अपना शिकार बना लिया. इस तरह दिल्ली की टीम निरंतर अंतराल पर अपने विकेट गंवाती रही.

बॉलिंग में भी कमाल नहीं दिखा पाई दिल्ली
छोटे लक्ष्य को बचाने के लिए दिल्ली को दरकार थी कि वह यहां जल्दी-जल्दी मुंबई के टॉप ऑर्डर को आउट कर उस पर दबाव बढ़ा दे. ताकि उसे मैच में वापसी का कोई मौका मिल जाए. लेकिन दिल्ली का कोई भी गेंदबाज मुंबई की मजबूत ओपनिंग जोड़ी को समय रहते तोड़ नहीं पाया. ईशान किशन (72*) और क्विंटन डिकॉक (26) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़े डाले.

नहीं चला कप्तान श्रेयस अय्यर का कोई पैंतरा
मैच की शुरुआत में कप्तान अय्यर को टॉस हारकर पहले बैटिंग का न्योता मिला था. अय्यर ने कहा कि उनकी टीम खुश है कि उसे पहले बैटिंग मिली. लेकिन मैच के अंत तक उनकी सोच बदल चुकी थी. उन्होंने मैच के बाद यह माना कि इस पिच को पढ़ने में उनसे गलती हो गई. इस बीच 111 रन के लक्ष्य को बचाने के लिए अय्यर ने अपनी हर रणनीति पर काम किया. उन्होंने स्पिनर से लेकर रबाडा और नोर्खिया जैसे फास्ट बोलरों का इस्तेमाल खूब किया लेकिन उनकी कोई भी बॉलर आज अपना कमाल नहीं दिखा पाया. अय्यर ने आज 15 ओवर तक ही अपने 2 स्पिनर और 4 फास्ट बोलरों का इस्तेमाल किया.