IPL 2020 CSK vs KKR Highlights: प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी महेंद्र सिंह धोनी (Mahender Singh Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने आईपीएल के 49वें मैच में गुरुवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) को 6 विकेट से हराकर आईपीएल 2020 में अपनी 5वीं जीत दर्ज की.  इस जीत के बावजूद चेन्नई 8 टीमों के प्वाइंट्स टेबल में 13 मैचों में 10 अंक लेकर नेट रनरेट के आधार पर सबसे निचले क्रम पर है.Also Read - ...वो पहले की तरह लापरवाह नहीं रहा, नंबर-6 पर इस खिलाड़ी को देखना चाहते हैं दिनेश कार्तिक

कोलकाता की ओर से रखे गए 173 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई टीम ने 4 विकेट पर 178 रन बनाए.  आइए जानते हैं चेन्नई की जीत के 5 कारण:- Also Read - अगर Virat Kohli ने मानी Ravi Shastri की यह सलाह तो इस बार IPL 2022 रहेंगे बाहर

रुतुराज ने रखी जीत की नींव Also Read - वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम चयन से विश्व कप 2023 के प्लान की झलक आती है नजर

युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत की नींव रखी.  रुतुराज ने शेन वॉटसन (Shane Watson) के साथ पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई.  रुतुराज ने 53 गेंदों पर 72 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल थे.  वॉटसन ने 19 गेंदों पर 14 रन बनाए.

अंबाती रायडू और रुतुराज ने जोड़े 68 रन

रुतुराज ने वॉटसन के आउट होने के बाद अनुभवी अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) के साथ पारी को संभाला.  दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर सीएसके के कुल स्कोर को 118 रन तक ले गए.  रायडू ने 20 गेंदों पर 38 रन बनाए जिसमें 5 चौके और एक छक्का शामिल था.

रवींद्र जडेजा ने खेली तूफानी पारी

चेन्नई सुपरकिंग्स को अंतिम 5 ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी.  अगले दो ओवर में 18 रन बने.  पैट कमिंस ने 17वें ओवर में रुतुराज गायकवाड़ को बोल्ड कर सुपरकिंग्स को बड़ा झटका दिया.  इस ओवर में सिर्फ चार रन बने.  सुपरकिंग्स को अंतिम 2 ओवर में 30 रन की जरूरत थी.  लॉकी फर्ग्युसन के 19वें ओवर में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने दो चौके और फिर फ्री हिट पर छक्के के साथ सुपरकिंग्स की उम्मीद जगाई.

सुपरकिंग्स को कमलेश नागरकोटी के अंतिम ओवर में 10 रन की दरकार थी. जडेजा ने हालांकि अंतिम दो गेंद पर छक्के जड़कर सुपरकिंग्स को जीत दिला दी.  जडेजा ने 11 गेंद पर 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 31 रन बनाए.

लुंगी एंगिडी ने खतरनाक दिख रहे नीतीश राणा को भेजा पवेलियन

तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी ने क्रीज पर जम चुके नीतीश राणा (Nitish Rana) को पवेलियन भेज केकेआर की लय को बिगाड़ने में मदद की.  जब एंगिडी ने राणा को बाउंड्री के नजदीक कैच कराया उस समय वह 87 रन बनाकर खेल रहे थे.  ऐसे में एंगिडी ने शतक की ओर बढ़ रहे इस बल्लेबाज को सैम कर्रन के हाथों कैच करा कोलकाता को बड़ा झटका दिया.

स्पिनर्स ने 3 विकेट बांटे

स्पिनर मिचेल सैंटनर, जडेजा और कर्ण शर्मा ने कुल 3 विकेट निकाले.  इन गेंदबाजों ने कोलकाता के बल्लेबाजों को खुलकर शॉट नहीं खेलने दिए.  शुबमन गिल और राणा ने नाइट राइडर्स के लिए मौजूद सीजन की पहले विकेट की पहली अर्धशतकीय साझेदारी की.

धोनी ने इसके बाद गेंद कर्ण शर्मा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया. सुनील नारायण (07) ने कर्ण पर छक्के से खाता खोला लेकिन सेंटनर के अगले ओवर में इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर जडेजा को कैच दे बैठे.

सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया जिससे नाइट राइडर्स की टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए.  रिंकू सिंह (11) ने जडेजा की गेंदों पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अंबाती रायडू को आसान कैच दे बैठे.