कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 60 रनों से हराकर प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया है. प्ले ऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए दोनों टीमों के लिए यह मैच करो या मरो की स्थिति वाला था, जिसमें नाइटराइडर्स ने बाजी मार ली. फिलहाल वह अंकतालिका में 14 अंकों के साथ चौथे पायदान पर है. लेकिन यहां से उसे दिल्ली, बैंगलोर और हैदराबाद के मैचों से यह आस होगी इन टीमों में से किसी एक का रनरेट उससे खराब हो जाए, जिससे की प्लेऑफ में जाने का उसका रास्ता साफ हो सके. Also Read - स्टीव स्मिथ के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ आउट ना होने के रिकॉर्ड को बदलना चाहता था: अश्विन

वैसे मंगलवार को होने वाले मैच में मुंबई अगर सनराइजर्स हैदराबाद को हरा देती है, तो भी केकेआर की जगह प्ले ऑफ में पक्की हो जाएगी. फिलहाल केकेआर के आज के मैच की अगर बात करें तो उसने इस मैच के पहले 10 ओवर तक ही राजस्थान की टीम इस मैच में दिखी, जब एक बार केकेआर ने इस मैच में मोर्चा संभाला तो फिर रॉयल्स के लिए कहीं कोई मौका नहीं दिखा. Also Read - IND vs ENG: भारत के लिए रवाना हुए इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स; फैंस ने कहा Welcome to India

नाइटराइडर्स की इस जीत में इन 5 खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई. आप भी जानें इन 5 खिलाड़ियों के प्रदर्शन में क्या था खास. Also Read - ऑलराउंडर की भूमिका में रवींद्र जडेजा का आगे बढ़ना भारत के लिए बहुत बड़ा बोनस: भरत अरुण

कप्तान इयोन मोर्गन ने तैयार किया जीत का मंच
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के कप्तान जब क्रीज पर आए तो उस वक्त राजस्थान रॉयल्स की टीम भी मैच में ही थी. मोर्गन जब बैटिंग पर आए तब केकेआर का स्कोर 3 विकेट पर 74 रन था. नीतीश राणा (0), शुभमन गिल (36) और सुनील नारायण (0) आउट हो चुके थे. मोर्गन के आने के बाद भी दूसरे छोर से केकेआर ने 2 और विकेट गंवा दिए. इस तरह नाइटराइडर्स 99 के स्कोर पर 5 विकेट गंवा चुका था. मोर्गन ने न सिर्फ अपना छोर संभाले रखा बल्कि ताबड़तोड़ रन वर्षा भी कर दी. उन्होंने 35 बॉल में 68 रन ठोक डाले, जिसमें 5 चौके और 6 छक्के शामिल थे. मोर्गन की इस बैटिंग के दम पर 191 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया.

पैट कमिंस ने तोड़ दी राजस्थान रॉयल्स की कमर
केकेआर के गेंदबाजों को 191 रन का टोटल बचाना था. तेज गेंदबाज पैट कमिंस की शुरुआत तो कुछ फीकी रही क्योंकि पारी की पहली 5 गेंदों पर वह 19 रन लुटा चुके थे. लेकिन रॉबिन उथप्पा (6) का विकेट लेते हुए उन्होंने पिच पर ऐसा कोहराम मचाया कि फिर राजस्थान रॉयल्स की टीम उनके कहर से संभल ही नहीं पाई. कमिंस ने रॉयल्स के सभी बड़े बल्लेबाजों के विकेट अपने नाम किए. उन्होंने उथप्पा के अलावा बेन स्टोक्स (18), स्टीव स्मिथ (4) रियान पराग (0) के विकेट अपने नाम किए. कमिंस ने 34 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा बैटिंग में भी कमिंस ने 11 बॉल की पारी में 15 रन भी बनाए. पैट कमिंस को उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे बिखेरा जलवा
दिनेश कार्तिक आज के मैच में बल्ले से तो कोई कमाल नहीं कर पाए. लेकिन फील्डिंग के दौरान उन्होंने विकेट के पीछे वह सबकुछ किया, जिसकी दरकार केकेआर की थी. उन्होंने सबसे पहले बेन स्टोक्स का एक शानदार कैच हवा में लहरते हुए पकड़ा (देखें- VIDEO). बेन स्टोक्स का यह कैच मैच में निर्णायक साबित हुआ. भले ही स्टोक्स दूसरे विकेट के रूप में पवेलियन लौटे लेकिन राजस्थान पर दबाव यहीं से बना. इसके बाद कार्तिक ने 3 कैच और लपके.

वरुण चक्रवर्ती ने भी दिखाया कमाल
37 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद भी रॉयल्स के खेमे में जोस बटलर और राहुल तेवतिया के रूप में दो उम्मीदें बची थीं, जो मैच का रुख पलट सकती थीं. इस सीजन इन दोनों खिलाड़ियों ने मौका मिलने पर यह काम किया भी था. दोनों ने अलग-अलग मैचों में नामुमकिन को मुमकिन बनाया था. लेकिन इस मैच में वरुण चक्रवर्ती ने ऐसा होने नहीं दिया. उन्होंने पहले जोस बटलर (35) और फिर राहुल तेवतिया (31) को अपना शिकार बनाया. चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 20 रन देकर ये दो विकेट अपने नाम किए.

आंद्रे रसेल ने भी खेली उपयोगी पारी
इस सीजन इस खिलाड़ी के बैट से वो करिश्मा नहीं दिखा, जिसके लिए उन्हें जाना जाता है. लेकिन आज चोट के बाद वापसी कर रहे रसेल ने छोटी लेकिन उपयोगी पारी खेली. उन्होंने 13वें से 16वें ओवर के बीच 11 गेंद में 25 रन ठोके. इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 3 छक्के भी बरसाए. हालांकि वह इस पारी को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए. लेकिन उनकी पारी से केकेआर को बड़े स्कोर तक जाने के लिए लय जरूर मिल गई.