IPL 2020,Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals, 54rd Match, Preview:  इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) जीत की लय को कायम रखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को हराकर अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी। Also Read - भारत से पिछली टेस्‍ट सीरीज हार को भुला नहीं पा रहे हैं Tim Paine, बोले- इस बार...

आखिरी लीग मैच जीतने के साथ 2008 की चैंपियन रॉयल्स को दूसरे नतीजे भी अपने पक्ष में रहने की प्रार्थना करनी होगी। उसके लिए किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) का आखिरी मैच हारना और सनराइजर्स हैदराबाद का दो में से एक मैच हारना जरूरी होगा। ऐसे में रनरेट के आधार पर रॉयल्स प्लेआफ में जगह बना लेंगे। इससे पहले हालांकि उसे केकेआर को हराना होगा। जीत का अंतर जितना अधिक होगा, स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की टीम उतने ही फायदे में रहेगी। Also Read - स्‍टीव स्मिथ के खिलाफ सचिन ने बनाई रणनीति, बोले- वो गैर परंपरागत बल्‍लेबाज है उसे...

टीम की ताकत: Also Read - India vs Australia: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले कंगारू बल्लेबाज ने भरी हुंकार, कहा-अब लय हासिल कर ली है

रॉयल्स के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स फार्म में लौट आए हैं जिन्होंने पंजाब के खिलाफ शुक्रवार को दो विकेट लेने के साथ अर्धशतक भी बनाया। विश्व कप 2019 के नायक का समय पर लय में लौटना रॉयल्स के लिए शुभ संकेत है। संजू सैमसन भी शुरूआती मैचों वाले प्रवाह में दिख रहे हैं।

कप्तान स्मिथ हालात के अनुरूप खेलने का फन जानते हैं और पिछले मैच में रॉबिन उथप्पा का अनुभव भी काम आया। विरोधी टीम जोस बटलर और राहुल तेवतिया को भी हल्के में नहीं ले सकती। गेंदबाजी में जोफ्रा आर्चर ने अभी तक कमाल का प्रदर्शन किया है जिन्होंने पिछले मैच में क्रिस गेल को 99 के स्कोर पर बोल्ड किया था।

दूसरी ओर केकेआर के लिए प्लेऑफ की राह सबसे कठिन है चूंकि उसका रनरेट सभी टीमों से खराब है। अगर वे रॉयल्स को हरा देते हैं और कोई और टीम 14 अंक तक नहीं पहुंच पाती तो ही वे क्वालीफाई करेंगे। लेकिन ये असंभव लग रहा है।

इसके बावजूद शुभमन गिल, नीतिश राणा, इयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाज और वरूण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी जैसे गेंदबाज अच्छी जीत दर्ज करने की पूरी कोशिश में होंगे।

राजस्थान रॉयल्स:

जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, एंड्रयू टाई, कार्तिक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कण्डेय, महिपाल लोमरोर, ओशेन थॉमस, रियान पराग, यशस्वी जायसवाल , अनुज रावत, आकाश सिंह, डेविड मिलर, मनन वोहरा, शशांक सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुरेन, रॉबिन उथप्पा, अनिरुद्ध जोशी और जोफ्रा आर्चर।

कोलकाता नाइट राइडर्स:

इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्ण, संदीप वारियर, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, सुनील नरेन, निखिल नाइक, टॉम बैंटन, टिम सेफर्ट।