IPL 2020 KXIP vs RCB: केएल राहुल (KL Rahul) की रिकॉर्डतोड़ पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) को 97 रन से रौंदकर आईपीएल 2020 (IPL 2020) में अपनी पहली जीत दर्ज की.  पंजाब की ओर से रखे गए 207 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली एंड कंपनी 17 ओवर में ही 109 रन पर ढेर हो गई. Also Read - SRH vs DC: राशिद ने महज सात रन देकर निकाले तीन विकेट, इस तरह हैदराबाद ने दर्ज की जीत

किंग्स इलेवन की यह टूर्नामेंट में पहली जीत है.  उसने पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) से सुपर ओवर (Super Over) में गंवाया था.  रनों के लिहाज से  किंग्स इलेवन ने आईपीएल में अपनी दूसरी बड़ी जीत भी हासिल की.  राहुल पहली बार आईपीएल में कप्तानी कर रहे हैं. किन 5 कारणों से पंजाब को मिली बड़ी जीत आइए जानते हैं:- Also Read - IND vs AUS: क्‍या ऑस्‍ट्रेलिया में परिवार के साथ जा सकेंगे भारतीय खिलाड़ी, सौरव गांगुली ने दिया जवाब

केएल राहुल की कप्तानी पारी Also Read - SRH vs DC: आईपीएल में आज तीन साल बाद हुआ ये इत्‍तेफाक, वार्नर-साहा बने सूत्रधार

कप्तान केएल राहुल ने 69 गेंदों पर नाबाद 132 रन की पारी खेली. उन्होंने अपनी शतकीय पारी में 14 चौके और 7 छक्के लगाए.  राहुल आईपीएल मं सबसे अधिक रन की पारी खेलने वाले कप्तान बन गए हैं.  उन्होंने इस दौरान डेविड वॉर्नर (David Warner) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा.  इसके अलावा राहुल का ये स्कोर आईपीएल में किसी भारतीय का सर्वाधिक स्कोर है.  राहुल ओपनिंग के लिए  उतरे और अंत तक नाबाद रहे.  उन्होंने पहले विकेट के लिए मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के साथ 57 रन जोड़े.

राहुल ने निकोलस पूरन के साथ 57 जबकि करुण नायर के साथ चौथे विकेट पर 78 रन की साझेदारी की.

शेल्डन कॉट्रेल ने पडीक्कल और कोहली को भेजा पवेलियन

तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल ने पहले युवा ओपनर देवदत्त पडीक्कल (Devdutt Padikkal) को रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) के हाथों कैच कराया.  पडीक्कल वही बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने डेब्यू आईपीएल में अर्धशतक जड़ा था.  कॉट्रेल ने पडीक्कल को आउट कर आरसीबी (RCB) को अच्छी शुरुआत से वंचित कर दिया.  पडीक्कल सिर्फ एक रन ही बना सके.  इसके बाद कप्तान विराट कोहली को आउट कर कॉट्रेल ने आरसीबी को बड़ा झटका दिया.  कोहली को जमने से पहले ही कॉट्रेल ने रवि बिश्नोई के हाथों कैच कराकर आरसीबी की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.  कोहली सिर्फ एक रन ही बना सके.

रवि बिश्नोई की शानदार गेंदबाजी

अंडर-19 वर्ल्ड कप के स्टार लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने इस मैच में अपने चार ओवर के कोटे में 32 रन देकर 3 विकेट लिए.  बिश्नोई का आईपीएल में ये दूसरा ही मैच था.  उन्होंने पहले खतरनाक ओपनर एरोन फिंच को बोल्ड किया.  इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर और उमेश यादव को पवेलियन भेजा.

विराट कोहली ने राहुल को 2 बार दिया जीवनदान

राहुल ने विराट कोहली से मिले दो जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 69 गेंदों पर नाबाद 132 रन बनाए जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर भी है.  राहुल जब 83 और 89 रन पर थे तब कोहली ने उनके कैच छोड़े.  राहुल आईपीएल में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले भारतीय बन गए हैं.  इससे पहले यह रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के मौजूदा विकेटकीपर रिषभ पंत (नाबाद 128) के नाम पर था.

मुरुगन अश्विन की गूगली का चला जादू

लेग ब्रेक गेंदबाज मुरुगन अश्विन की गूगली का जादू जमकर सिर चढ़कर बोला.  अश्विन ने विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) को आउट कर आरसीबी की बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी.  इसके बाद उन्होंने अपनी बेहतरी गूगली से निचले क्रम के बल्लेबाज नवदीप सैनी को बोल्ड कर अपना दूसरा शिकार पूरा किया.  उन्होंने अपना तीसरा शिकार युजवेंद्र चहल को बनाया.  अश्विन ने 3 ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए.