भारतीय क्रिकेट में ऐतिहासिक बदलाव लाने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) अपने 12वें सीजन की तरफ बढ़ रही है। इस सीजन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) जहां अपने पांचवें खिताब की तलाश में रहेगी, वहीं भारतीय दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) चौथा खिताब जीतना चाहेगी। इस बीच कुछ टीमें ऐसी भी हैं जो कि 12वें सीजन में भी पहली बार आईपीएल ट्रॉफी उठाने का सपना लेकर उतरेंगी। इन्हीं में से एक टीम है रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)।Also Read - खराब फॉर्म से गुजर रहे अजिंक्य रहाणे के समर्थन में उतरे कप्तान विराट कोहली, कहा- हम उसकी फॉर्म को नहीं आंक सकते

Also Read - टेस्ट, वनडे, टी20 फॉर्मेट में 50-50 मैच जीतने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने विराट कोहली

हालांकि आरसीबी अकेली ऐसी टीम नहीं है जो कि अभी तक एक भी आईपीएल खिताब नहीं जीती हो, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब भी उसी की बराबरी पर है। लेकिन आरसीबी का मजाक उड़ाए जाने का सबसे बड़ा कारण है उसका स्टार-पॉवर। इस टीम में विराट कोहली (Virat Kohli), एबी डिविलियर्स (AB De Villiars) जैसे दिग्गज खिलाड़ी हैं, वहीं वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल भी इस टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इसके बावजूद भी बैंगलोर फ्रेंचाइजी खिताब नहीं जीत पाई है। आरसीबी के ट्रॉफी ना जीत पाने का एक कारण है कोहली-डिविलियर्स के अलावा किसी बल्लेबाज का बड़े स्कोर ना बनाना। लेकिन इस सीजन आरसीबी को ऐसा हथियार मिला है जो कि 12वें सीजन में उनकी काया पलट सकता है, वो है- देवदत्त पादिक्कल (Devdutt Padikkal)। Also Read - चयन को लेकर कड़े फैसलों पर खिलाड़ियों के साथ स्पष्ट संवाद करना जरूरी होगा: राहुल द्रविड़

कर्नाटक के इस शीर्ष क्रम बल्लेबाज ने फिलहाल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में धमाल मचाया हुआ है। पादिक्कल सूरत में खेली जा रहे इस टी20 टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने कर्नाटक के लिए खेले 11 मैचों में 68.50 की औसत और 178.50 की धमाकेदार स्ट्राइक रेट से 548 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

टिम पेन के पारी घोषित करने से ‘लारा का रिकॉर्ड’ तोड़ने से चूके वार्नर ने दिया जवाब

पादिक्कल की इस शानदार फॉर्म के दम पर कर्नाटक टीम सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुकी है। उन्होंने हरियाणा के खिलाफ मैच में 42 गेंदो पर 11 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 87 रन जड़े और केएल राहुल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी बनाई। गौरतलब है कि लालाभाई कॉन्ट्रेक्टर स्टेडियम में खेले गए इस मैच के दौरान आरसीबी के क्रिकेट ऑपरेशंस मैनेजर माइक हेसन वहां मौजूद थे।

हालांकि आरसीबी ने पादिक्कल को पिछले सीजन की नीलामी में खरीदा था लेकिन 11वें सीजन में उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला था। पादिक्कल की शानदार बल्लेबाजी के गवाह बन चुके हेसन चाहेंगे कि ये खिलाड़ी आरसीबी के लिए सलामी बल्लेबाजी करें। पादिक्कल कर्नाटक के घरेलू क्रिकेटर हैं और बैंगलोर में काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। इस अनुभव का इस्तेमाल वो आईपीएल में कर सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने इंग्लैंड के 22 साल के तेज गेंदबाज को ट्रॉयल के लिए बुलाया

पिछले आईपीएल सीजन में पार्थिव पटेल और मोइन अली ने आरसीबी के लिए सलामी बल्लेबाजी की थी, हालांकि ये जोड़ी इतनी सफल नहीं रही थी। अगर इस सीजन बैंगलोर टीम पादिक्कल को सलामी बल्लेबाजी करने का मौका देती है तो तीसरे-चौथे नंबर पर कोहली-डिविलियर्स के रहते टीम का बल्लेबाजी क्रम बेहद मजबूत हो जाएगा। पादिक्कल 12वें आईपीएल सीजन में बैंगलोर के लिए वो एक्स-फैक्टर बन सकते हैं जो अभी तक इस टीम के पास नहीं था।