इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का अगला सीजन पिछले सभी सीजन से कहीं ज्यादा अलग होगा। इस सीजन के साथ टूर्नामेंट में दो नई टीमें जोड़ी जा रही हैं। यानि कि सभी दस टीमें मेगा ऑक्शन में हिस्सा लेंगी लेकिन उससे पहले मौजूदा आठ टीमों को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को रीटेन करने का मौका दिया जाएगा।Also Read - Virat Kohli के बाद कौन होगा RCB का अगला कप्‍तान, एस बद्रीनाथ ने लिया उपकप्‍तान का नाम

रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल रीटेंशन का आयोजन 30 नवंबर को होगा। जिसका लाइव प्रसारण फैंस स्टार स्पोर्ट्स पर देख पाएंगे। Also Read - पूर्व भारतीय क्रिकेट का बड़ा खुलासा, जिंदगी भर 'रंगभेद' का सामना किया

बीसीसीआई (BCCI) के मुताबिक, “8 मौजूदा टीम को पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा और उसके बाद 2 नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी।” Also Read - MS Dhoni के बाद CSK इस युवा पर लगा सकती है दांव, अंजुम चोपड़ा की माने तो पूरी हो चुकी है तैयारी

आईपीएल 2022 सीज़न के लिए वेतन कैप सभी टीमों के लिए 90 करोड़ है। खिलाड़ियों को रीटेन करने के लिए 8 मौजूदा टीमों के लिए विंडो 1 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक होगी। इसके बाद 2 नई टीमों के पास 1 दिसंबर से 25 दिसंबर 2021 तक खिलाड़ियों को चुनने की विंडो होगी।

क्या हैं रीटेंशन के नियम:

अगर कोई टीम केवल एक खिलाड़ी को रिटेन करती है, तो उसे अपने पर्स से 14 करोड़ रुपये का नुकसान होगा, जबकि रिटेन किए गए हर अनकैप्ड खिलाड़ी पर 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बोर्ड ने चार रीटेंशन के मामले में हर खिलाड़ी के वेतन का भी जिक्र किया है – पहले खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये।

तीन रिटेंशन की स्थिति में पहले खिलाड़ी की फीस 15 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी की फीस 11 करोड़ रुपये और तीसरे खिलाड़ी की फीस 7 करोड़ रुपये होगी।

दो रिटेंशन से पहले खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये और दूसरे खिलाड़ी को 10 करोड़ रुपये का वेतन मिलेगा। अगर कोई टीम केवल एक खिलाड़ी रखती है, तो उसे सालाना 14 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।