IPL 2022 Retentions LIVE Updates:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के 15वें सीजन के मेगा ऑक्शन से पहले मंगलवार को सभी टीमों ने अपनी-अपनी रिटेंशन लिस्ट का आज ऐलान कर दिया. रिटेंशन के दौरान टूर्नामेंट की दो सबसे सफल टीमों मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK)  ने 4 अधिकतम खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इनके अलावा दिल्ली कैपटिल्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने भी 4-4 खिलाड़ियों को रिटेन किया. सबसे कम खिलाड़ियों को रिटेन करने के मामले में पंजाब किंग्स (PBKS) की टीम आगे रही वह सिर्फ अपने दो ही खिलाड़ियों को रिटेन कर पाई.Also Read - एशेज सीरीज हारने के बाद क्रिस सिल्वरवुड बोले- मैं अच्छा कोच हूं और मुझे बने रहना चाहिए

इनके अलावा राजस्थान रॉयल्स (RR), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद ने भी अपने (SRH) तीन तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया. इस बार मुंबई के खेमे में पांड्या ब्रदर्स रिटेन खिलाड़ियों की सूची में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं. दूसरी ओर श्रेयस अय्यर, शिखर धवन और कगिसो रबाडा जैसे खिलाड़ियों को दिल्ली की टीम ने भी रिटेन नहीं किया है. Also Read - Rohit Sharma होंगे भारत के नए टेस्ट कप्तान, जल्द होगा ऐलान: रिपोर्ट

IPL 2022 RETENTION RULES

बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक पुरानी आठ फ्रेंचाइजी तीन से ज्यादा भारतीयों (कैप्ड / अनकैप्ड) खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकती हैं, जबकि रिटेंशन लिस्ट में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या दो तक सीमित है। इसमें साफ कहा गया है कि एक टीम दो से ज्यादा अनकैप्ड खिलाड़ियों को नहीं रख सकती है। Also Read - टीम इंडिया की कप्तानी का मौका मिलना सम्मान की बात होगी: जसप्रीत बुमराह

वहीं लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमों भी नीलामी से बाहर दो भारतीय खिलाड़ियों को चुन सकती हैं जबकि विदेशी खिलाड़ियों की संख्या केवल एक ही हो सकती है। इसके अलावा, नई टीमें नीलामी से पहले केवल एक अनकैप्ड खिलाड़ी को ही चुन सकती हैं।

  • अगर कोई टीम चार खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो खिलाड़ी के पर्स से 42 करोड़ रुपये काट लिए जाएंगे, जबकि तीन रिटेंशन से 33 करोड़ रुपये की कमी आएगी, जबकि दो रिटेंशन के परिणामस्वरूप 24 करोड़ रुपये कम हो जाएंगे।
  • यदि कोई टीम केवल एक खिलाड़ी को रिटेन करती है, तो उसे अपने पर्स से 14 करोड़ रुपये का नुकसान होगा, जबकि रिटेन किए गए हर अनकैप्ड खिलाड़ी पर 4 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  • बोर्ड ने चार रीटेंशन के मामले में हर खिलाड़ी के वेतन का भी जिक्र किया है – पहले खिलाड़ी के लिए 16 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी के लिए 12 करोड़ रुपये, तीसरे खिलाड़ी के लिए 8 करोड़ रुपये और चौथे खिलाड़ी के लिए 6 करोड़ रुपये।
  • तीन रिटेंशन की स्थिति में पहले खिलाड़ी की फीस 15 करोड़ रुपये, दूसरे खिलाड़ी की फीस 11 करोड़ रुपये और तीसरे खिलाड़ी की फीस 7 करोड़ रुपये होगी।
  • दो रिटेंशन से पहले खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपये और दूसरे खिलाड़ी को 10 करोड़ रुपये का वेतन मिलेगा। अगर कोई टीम केवल एक खिलाड़ी रखती है, तो उसे सालाना 14 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा।

Live Updates

  • 10:23 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर को रिटेन नहीं किया है. दोनों खिलाड़ी इस सीजन चोट के चलते नहीं खेल पाए थे.

  • 10:22 PM IST

  • 10:22 PM IST

  • 10:21 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन को 14 करोड़, जोस बटलर को 10 करोड़ और यशस्वी जायसवाल को 4 करोड़ रुपये की कीमत देकर रिटेन किया है.

  • 10:20 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन, जॉस बटलर और युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को रिटेन किया है.

  • 10:20 PM IST

  • 10:19 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: इसके अलावा KKR ने वेंकटेश अय्यर और वरुण चक्रवर्ती को 8-8 करोड़ रुपये में अपने साथ बरकरार रखा है.

  • 10:17 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: KKR ने आंद्रे रसेल को 12 करोड़ रुपये, जबकि सुनील नरेन को 6 करोड़ रुपये में किया रिटेन

  • 10:16 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, वरुण चक्रवर्ती और वेंकटेश अय्यर को रखा रिटेन

  • 10:14 PM IST

    IPL 2022 Retention LIVE: Delhi Capitals ने कुल 4 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इनमें कप्तान Rishabh Pant और Nortje के अलावा अक्षर पटेल और पृथ्वी शॉ भी बरकरार हैं