भारत में तेजी से फैल रहे कोविड के ओमिक्रॉन वैरियंट के बीच खबर आई है कि बीसीसीआई (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) का 15वं सीजन देश में ही आयोजित करने का फैसला किया है। एएनआई में छपी रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल 2022 का आयोजन मुंबई और पुणे के वानखेड़े स्टेडियम, क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया, डीवाई पाटिल स्टेडियम में किया जाएगा।Also Read - IPL 2022: उमरान मलिक को मोहम्मद अजहरूद्दीन की सलाह, सिर्फ पेस का मत सोचो शरीर पर भी दो ध्यान

एएनआई से बातचीत में बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा, “मुझे ये पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि आईपीएल का 15वां सीजन मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगा और मई के अंत तक चलेगा। अधिकांश टीम मालिकों ने अपनी इच्छा व्यक्त की कि टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाए।” Also Read - विराट कोहली को मिला कश्‍मीर प्रीमियर लीग में खेलने का न्‍यौता, POK में होगा आयोजन

उन्होंने कहा, “बीसीसीआई हमेशा से 2022 के सीजन का आयोजन करने के लिए उत्सुक था, जिसमें भारत में दो नई टीमें – अहमदाबाद और लखनऊ – दिखाई देंगी। मैं आपको बता सकता हूं कि हम ये सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे कि आईपीएल भारत में बना रहे। बीसीसीआई ने अतीत में अपने हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया है और साथ ही साथ प्लान बी पर काम करेगा क्योंकि नए वैरिएंट के साथ कोविड की स्थिति गंभीर बनी हुई है। मेगा ऑक्शन 12-13 फरवरी को होगा और हम उससे पहले वेन्यू निश्चित करेंगे।” Also Read - गुपचुप तरीके से Shikhar Dhawan ने खत्‍म की फिल्‍म की शूटिंग, फैन्‍स को 'गब्‍बर' की फिल्‍म का इंतजार!

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक मैच के दौरान प्रशंसकों को स्टैंड में जाने की अनुमति नहीं होगी। हाल ही में भारत-न्यूजीलैंड सीरीज प्रशंसकों के सामने खेली गई थी लेकिन आईपीएल के दौरान फैंस को स्टैंड से लाइव एक्शन देखने का मौका नहीं मिलेगा।

अगर बीसीसीआई की ये योजना कामयाब होती है तो साल 2019 के बाद ये पहला मौका होगा जब आईपीएल का आयोजन पूरी तरह भारत में किया जाएगा। देश में COVID-19 की स्थिति के कारण IPL 2020 के पूरे सीजन को UAE में शिफ्ट करना पड़ा। जबकि 2021 में, BCCI ने टूर्नामेंट के आधे हिस्से का आयोजन भारत और बाकी आधे हिस्सा का आयोजन यूएई में किया था।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई दक्षिण अफ्रीका को भी बैकअप विकल्प के रूप में रख रहा है। भारत में आम चुनावों के कारण T20लीग का दूसरा सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था।

क्रिकबज की एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि बोर्ड 27 मार्च से टूर्नामेंट को शुरू करने पर विचार कर रहा है। टीम इंडिया का व्यस्त घरेलू सीजन 18 मार्च को खत्म होगा। वेन्यू और शेड्यूल की आधिकारिक घोषणा आज (22 जनवरी) के बाद किए जाने की संभावना है।