बीसीसीआई (BCCI) के इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन की नीलामी में हिस्सा लेने वाले 971 खिलाड़ियों की सूची सार्वजनिक करने के साथ सभी आठ फ्रेंचाइजी के टीम मैनेजमेंट 19 दिसंबर को होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारी में जुट गए हैं। इस बार की नीलामी में केवल 73 स्पॉट खाली हैं, ऐसे में नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी किसी भी नाम पर पैसा लगाने से पहले काफी सोच विचार करेंगी, खासकर कि उन खिलाड़ियों पर जिनका बेस प्राइस करोड़ों में है।

आईपीएल के 12वें सीजन की नीलामी में सबसे ज्यादा 2 करोड़ के बेस प्राइस के साथ कुल सात खिलाड़ी उतर रहे हैं। गौरतलब है कि इनमें से पांच खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई हैं- पैट कमिंस (Pat Cummins), जॉश हेजलवुड (Josh Hazlewood), क्रिस लिन (Chris Lynn), मिशेल मार्श (Mitchell Marsh), ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell)। वहीं बाकी बचे दो खिलाड़ी हैं- दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन (Dale Steyn) और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews)। इतने भारी प्राइस टैग वाले इन खिलाड़ियों में से कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें इस बार की नीलामी में खरीददार ना मिलने के आशंका है। बता दें कि स्टार्क पहले ही नीलामी से नाम वापस ले चुके हैं।

एंजेलो मैथ्यूज: 32 साल के श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज अपने करियर के आखिरी पड़ाव में चल रहे हैं। 14 अगस्त 2018 को आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले मैथ्यूज ने 153 टी20 मैचों में 25.63 की औसत से 2,435 रन बनाए हैं और 79 विकेट लिए हैं। श्रीलंका के पूर्व कप्तान के हालिया रिकॉर्ड की बात करें तो यूएई में खेली गई टी10 लीग के 6 मैचो में मैथ्यूज ने मात्र 85 रन बनाए। वहीं इंजरी के चलते मैथ्यूज काफी समय से गेंदबाजी भी नहीं कर रहे हैं। ऐसे में उनका प्राइस टैग किसी भी टीम को महंगा पड़ेगा।

IPL 2020: 12वें सीजन की नीलामी से पीछे हटे मुशफिकुर रहीम

मिशेल मार्श: ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श ने हाल ही में एशेज सीरीज में शानदार पांच विकेट लेने के बाद शेफील्ड शील्ड में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन सीमित ओवर फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन उतना खास नहीं रहा। मार्श ने आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 28 अक्टूबर 2018 को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में खेला था। जिसके बाद से वो सफेद गेंद के क्रिकेट से दूर हैं। हालांकि मार्श कप के दौरान उन्होंने लिस्ट ए मैच जरूर खेले लेकिन टी20 क्रिकेट का खाता खाली ही रहा।

जोश हेजलवुड: ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के घातक पेस अटैक का हिस्सा रहे जोश हेजलवुड ने पिछले तीन सालों से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। हेजलवुड टी20 फॉर्मेट में आखिरी बार 27 मार्च, 2016 को भारत के खिलाफ मोहाली में नजर आए थे। हालांकि इस बात में कोई दोराय नहीं है कि हेजलवुड ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज और फिर पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में शानदार गेंदबाजी की लेकिन टी20 फॉर्मेट में उनका प्रदर्शन इस भारी प्राइस टैग के साथ मेल नहीं खाता।

तेज गेंदबाज मिशेल स्‍टार्क और इस इंग्लिश बल्‍लेबाज ने बनाई आईपीएल से दूरी

पैट कमिंस/डेल स्टेन: विश्व क्रिकेट के इन दो दिग्गज गेंदबाजों पर बोली लगाने से पहले टीमें एक बार पिछले सीजन पर नजर जरूर डालना चाहेंगी। मुंबई इंडियंस स्क्वाड में शामिल कमिंस चोट की वजह से टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाए थे और उनकी जगह एडम मिल्ने को खिलाया गया था।

वहीं नीलामी में ना बिके स्टेन को रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर ने बीच टूर्नामेंट में चोटिल नाथन कूल्टर-नाइल की जगह स्क्वाड में जगह दी थी। हालांकि मात्र दो मैच खेलने के बाद स्टेन चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। इन दो दिग्गज खिलाड़ियों के लिए इंजरी, नीलामी में खरीददार पाने के रास्ते में बड़ी समस्या बन सकती है।