नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 11वां सीजन अपने अंतिम चरण में है. मैदान पर तो यह हिट है ही, मैदान के बाहर भी आईपीएल को लेकर लोगों की जिज्ञासा सबसे ज्‍यादा होती है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) और एक सॉफ्टवेयर एसईएमरश द्वारा किए गए एक शोध में पता चला है कि आईपीएल शब्द को लोगों ने सबसे ज्यादा खोजा है. इस शब्द को इंटरनेट पर 18 लाख लोगों ने सर्च किया है. एसईएमरश ने यह आंकड़े 19.2 करोड़ लोगों के डाटा से निकाला है.

आईपीएल से संबंधित 22,520,00 शब्द मौजूद हैं जबकि सिर्फ आईपीएल शब्द को अप्रैल 2017 तक 823,000 लोगों ने खोजा था लेकिन एक साल बाद यह आंकड़ा 18 लाख लोगों तक पहुंच गया.

एसईएमरश के क्षेत्रीय विपणन प्रबंधक (भारत) रोहन अय्यर ने एक बयान में कहा, “जब आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट की बात आती है जहां टिकट ज्यादा बिकें, वहां व्यापारियों को अपने ग्राहक को आकर्षित करने का एक मात्र मौका मिलता है. इसका मतलब है कि जब ब्रांड का संदेश देने की बात आती है तो वह एक मजूबत डाटा पर निर्भर रहते हैं.”

उन्होंने कहा, “इसलिए हम देखते हैं कि अतीत में किस चीज ने काम किया और साथ ही आने वाले ट्रेंड क्या हैं और फिर हम ग्राहकों से जुड़ने के लिए बेहतर विकल्प मुहैया कराते हैं.”