भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने बहुत कम समय में वर्ल्ड क्रिकेट में अपना नाम बनाया है.  डेथ ओवरों के स्पेशलिस्ट बुमराह इस समय चोट के कारण टीम इंडिया से बाहर हैं.

भारत ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, संजू सैमसन को नहीं मिला मौका

भारत के इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की यॉर्कर बेहद सटीक होती हैं.  उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई बार टीम इंडिया को जीत दिलाई है.  हाल में बुमराह को पाकिस्तान के 40 वर्षीय पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक (Abdul Razzaq) ने ‘बेबी बॉलर’ कहकर जमकर अपनी माखोल उड़ाई थी.

रज्जाक को टीम इंडिया के अनुभवी ऑलराउंडर इरफान पठान (Irfan Pathan) ने आड़े हाथों लेते हुए फैंस से इस तरह के बयान पर ध्यान ना देने को कहा है.  इरफान ने सोशल मीडिया टिवटर पर रज्जाक को पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Javed Miandad) का 2004 में दिए गए उस बयान को याद दिलाया है जब मियांदाद ने पठान के बारे में कहा था कि इरफान जैसे गेंदबाज हमारे गली- मोहल्ले में मिलते हैं.


पठान ने ट्वीट किया, ‘इरफान जैसे गेंदबाज हमारी गली-गली में पाए जाते हैं. पर जब-जब यह गली बॉलर इनके सामने खेला हर बार इनकी गिल्लियां निकाल के रख दी. फैंस से अपील है कि वह इस तरह के बयानों को तवज्जो नहीं दें. हां, इसपर हंसा जरूर जा सकता है.’

कीरोन पोलार्ड को विंडीज टीम का कप्तान बनाए जाने पर ब्रायन लारा ने तोड़ी चुप्पी

मियांदाद के इस बयान के बाद इरफान ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी से उनकी बोलती बंद कर दी थी.  उस दौरान टीम इंडिया ने पाकिस्तान को टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज में धूल चटाई थी.  इरफान ने पाकिस्तान में जाकर टेस्ट में हैट्रिक ली थी.

इंटरनेशनल क्रिकेट में 301 विकेट हैं इरफान के नाम

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इरफान पठान ने टीम इंडिया की ओर से अब तक 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं.  पठान ने टेस्ट में 100 जबकि वनडे में 173 वहीं टी-20 में 28 विकेट अपने नाम किए हैं.

इरफान ने इस दौरान बल्ले से भी धमाकेदार प्रदर्शन किया है.  उन्होंने टेस्ट मैचों में एक शतक और 6 अर्धशतक के साथ 1,105 रन बनाए हैं.  वनडे में पठान के नाम 5 अर्धशतक के साथ 1,544 रन दर्ज हैं जबकि टी20 में 172 रन बनाए हैं.