कोलकाता: ईडन गार्डन्‍स पर इशान किशन जब बुधवार शाम कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बैटिंग के लिए आए तो खासे दबाव दबाव में थे. पिछले कुछ मैचों में उनके बल्‍ले से रन नहीं निकले थे और बैटिंग ऑर्डर में उनकी पॉजिशन अस्थिर हो रही थी. मुंबई इंडियंस के शुरुआती मुकाबलों में वे अक्‍सर नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए आते थे, लेकिन कोलकाता के खिलाफ टीम के पिछले मैच में उन्‍हें बैटिंग करने का मौका तक नहीं मिला था. इस मैच में जब उन्‍हें नंबर चार पर भेजा गया तो उन्‍होंने ऐसी बल्‍लेबाजी दिखाई कि कप्‍तान रोहित शर्मा भी तारीफ किए बिना नहीं रह सके. अब हम आपको बताते हैं कि इशान के किस शॉट ने रोहित के साथ टीम की फ्रेंचाइजी का भी मन मोह लिया.

इशान ने पहली गेंद कुलदीप यादव की खेली और आउट होते-होते बचे. अगली गेंद पर वे तैयार थे. कुलदीप के हाथ से गेंद छूटते ही वे क्रीज छोड़कर आगे निकले और पूरी ताकत से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. अगले ओवर में पीयूष चावला आए तो उनकी छह गेंदों पर तीन चौके जड़ दिए.

इशान ने सबसे ज्‍यादा कहर बरपाया बाएं हाथ के कुलदीप यादव की गेंदबाजी पर जब वे अपना तीसरा ओवर ले कर आए. यह मुंबई की पारी का 14वां ओवर था. इसकी पहली दो गेंद कप्‍तान रोहित शर्मा ने खेली. तीसरी गेंद पर इशान स्‍ट्राइक पर आए. वे फिर आगे बढ़े और गेंदबाज ने भांप लिया. उसने गेंद उनके पैरों में फेंक दी. इशान गेंद की पिच तक नहीं पहुंच सके तो उन्‍होंने जहां थे, वहीं से बैठकर गेंद को छक्‍के के लिए पहुंचा दिया. कुलदीप ने अगली गेंद ऑफ स्‍टंप के काफी बाहर डाली. इस बार इशान क्रीज में ही इंतजार कर रहे थे. पीछे हटते हुए उन्‍होंने स्‍लॉग किया और गेंद डीप मिडविकेट बाउंड्री के बाहर जाकर गिरी. अगली गेंद पर फिर आगे निकले और लॉन्‍ग ऑन पर छक्‍का लगाया. इसी शॉट के साथ उन्‍होंने 17 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया. ओवर की आखिरी गेंद पर जो शॉट उन्‍होंने लगाया, वह महेंद्र सिंह धोनी की याद दिला गया. वे ऑफ स्‍टंप की ओर आए और कलाईयों के सहारे उसे मिड विकेट बाउंड्री के पार पहुंचाया. उनका अंदाज कुछ वैसा ही था, जैसा हेलीकॉप्‍टर शॉट लगाते हुए धोनी का होता है.

इस शॉट के बाद कप्‍तान रोहित शर्मा भी ताली बजाते हुए उनकी ओर चले आए. उधर बाउंड्री के बाहर टीम की फ्रेंचाइजी की खुशी के तो क्‍या कहने थे. उन्‍हें भी लग रहा था इशान की यह पारी उनकी टीम को प्‍लेऑफ के और करीब लेकर जा रही है. वैसे बता दें कि धोनी और इशान किशन के बीच केवल हेलीकॉप्‍टर शॉट ही कॉमन नहीं है. दोनों रणजी ट्रॉफी में एक ही टीम झारखंड के लिए खेलते हैं.

वीडियो : आईपीएल के ट्विटर अकाउंट से साभार.