IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की धमाकेदार जीत में अहम भूमिका निभाने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का इरादा अब शुक्रवार से सबीना पार्क में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम करने का होगा. इशांत इस समय भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के साथ एशिया के बाहर किसी भारतीय द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेटों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. इशांत शर्मा अब तक 91 टेस्ट मैचों में कुल 275 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने इनमें से 155 विकेट एशिया के बाहर लिए हैं. वे अगर दूसरे टेस्ट मैच में एक भी विकेट लेते हैं तो एशिया के बाहर सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन जाएंगे.

एशिया से बाहर विकेट लेने के मामले में भारतीय तेज गेंदबाजों में अनिल कुंबले (Anil Kumble) पहले नंबर पर हैं. उन्होंने ऐसे 50 मैचों में 200 विकेट झटके हैं. उनके बाद इशांत शर्मा और कपिल देव (Kapil Dev) 155-155 विकेट के साथ बराबरी पर हैं. दिलचस्प बात यह है कि दोनों ही गेंदबाजों ने ये विकेट 45-45 मैचों में लिए हैं. अब इशांत अगर दूसरे टेस्ट मैच में एक भी विकेट लेते हैं तो कपिल देव से आगे निकल जाएंगे.

भारतीय गेंदबाजों में एशिया से बाहर सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में जहीर खान चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 38 ऐसे मैचों में 147 विकेट लिए हैं. हरभजन सिंह ने एशिया से बाहर 32 मैचों में 117 विकेट लिए हैं. अश्विन ने 20 टेस्ट मैचों में 65 विकेट लिए हैं.

इशांत शर्मा इन दिनों अच्छी फॉर्म में हैं. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दमदार प्रदर्शन करते हुए 8 विकेट झटके थे. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत भारत ने यह मैच 318 रन से जीता था. ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो अनिल कुंबले भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लिए हैं. वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं. मुथैया मुरलीधरन (800) पहले और शेन वार्न (708) दूसरे नंबर पर हैं.

अगर हम भारतीय तेज गेंदबाजों की बात करें तो इशांत शर्मा सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. महान ऑलराउंडर कपिल देव इस मामले में पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 434 विकेट लिए हैं, जो एक समय पर विश्व रिकॉर्ड था. जहीर खान (Zaheer Khan) 311 विकेटों के साथ दूसरे और इशांत शर्मा (275) तीसरे नंबर पर हैं. इशांत शर्मा को जहीर से आगे निकलने के लिए 37 विकेट की दरकार है.