नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का कारवां अब अपने अंतिम पड़ाव यानी सिडनी में है. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से बढ़त बनाए है. ऐसे में अगर उसने सिडनी में शानदार जीत की स्क्रिप्ट लिखी तो ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का उसका ख्वाब भी पूरा हो जाएगा. इस ख्वाब को अमलीजामा पहनाने को भारतीय थिंक टैंक 13 सदस्यीय टीम का एलान भी कर दिया. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी टेस्ट में भारत ने जिन 13 सदस्यीय टीम पर मुहर लगाई है उसमें ईशांत शर्मा का नाम नहीं है. ईशांत की जगह पर उमेश यादव को टीम में फिर से शामिल किया गया है. रोहित शर्मा निजी वजह से सिडनी टेस्ट से बाहर हैं जबकि इंजरी के बाद आर. अश्विन भी वापसी करने में कामयाब रहे हैं.Also Read - IPL 2022: KL Rahul बने आईपीएल इतिहास के 'सबसे महंगे खिलाड़ी'

Also Read - IND vs SA- लगातार 2 मैच हारकर वनडे सीरीज हारा भारत, ये रहीं कमजोर कड़ियां

Also Read - IND vs SA: दो खेमों में बंट चुकी है भारतीय टीम, दानिश कानेरिया बोले- विराट खेमा नहीं कर रहा बात

अश्विन पर डाउट, ईशांत क्यों आउट?

13 सदस्यीय टीम में अश्विन का नाम जरूर है लेकिन उनके खेलने पर आखिरी फैसला मैच से पहले किया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अश्विन एक दिन पहले हुए फिटनेस टेस्ट में फेल रहे हैं. अब अगर उन्होंने मैच वाले दिन फिटनेस को साबित कर दिया तभी मैदान पर उतरेंगे. हालांकि, ईशांत को बाहर कर उमेश को टीम में रखने का फैसला एक बार फिर से समझ से परे है वो भी तब जब पर्थ में उमेश बुरी तरह फ्लॉप रहे थे. ईशांत ने जहां सीरीज की 6 पारियों में 23.81 की औसत से 11 विकेट चटकाए हैं वहीं उमेश ने पर्थ टेस्ट की दो पारियों में 69.50 की घटिया औसत से सिर्फ 2 विकेट लिए थे.

रिषभ पंत की स्लेजिंग पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री लट्टू, सिडनी में स्वागत किया फुल टू

कौन करेगा ओपनिंग?

सिडनी टेस्ट में टीम इंडिया के लिए मयंक अग्रवाल के साथ ओपन कौन करेगा ये एक बड़ा सवाल होगा. रोहित शर्मा के मिडिल ऑर्डर में नहीं होने पर भी हनुमा विहारी से ओपन कराने का दांव क्या टीम इंडिया सिडनी में खेलेगी या फिर आउट ऑफ फॉर्म चल रहे राहुल बनेंगे मयंक को जोड़ीदार.

मिडिल ऑर्डर को लेकर संशय नहीं

टीम का मिडिल ऑर्डर क्लियर है जहां चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे , रिषभ पंत फर्स्ट च्वाइश हैं. इसके अलावा 3 तेज गेंदबाजों शमी, बुमराह और उमेश का खेलना भी लगभग साफ है. ऐसे में जो दो बड़े चुनाव करने के लिए विराट को माथापच्ची करनी होगी वो ओपनिंग पेयर के अलावा जडेजा और अश्विन के बीच ही करनी होगी.