नई दिल्ली: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रविवार को लंदन के लॉर्ड्स में टीम इंडिया के मुरली विजय को आउट कर एक बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने अपना 100वां टेस्ट विकेट लेकर एक स्पेशल क्लब में जगह बनायी. इसमें अब तक केवल स्पिन के जादूगर मुथैया मुरलीधरन का दबदबा था. एंडरसन किसी एक मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का सैकड़ा पूरा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान मुरली विजय को विकेट के पीछे कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल की.

एंडरसन से पहले मुरलीधरन ने ही यह उपलब्धि हासिल की थी और उन्होंने एक नहीं बल्कि तीन मैदानों पर यह अद्भुत कारनामा किया था. मुरलीधरन ने एसएससी कोलंबो में 166, असगिरिया स्टेडियम कैंडी में 117 और गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में 111 विकेट लिये हैं. पहली पारी में 20 रन देकर पांच विकेट लेने वाले एंडरसन को इस क्लब का सदस्य बनने के लिये भारत की दूसरी पारी शुरू होने से पहले केवल एक विकेट की दरकार थी.

INDvsENG: लॉर्ड्स में क्रिस वोक्स ने पूरा किया बचपन का सपना, पारी के बाद हुए इमोशनल

श्रीलंका के बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ जल्द ही इस क्लब के तीसरे सदस्य बन सकते हैं. उन्होंने गाले में 99 विकेट लिये हैं जबकि एसएससी कोलंबो में उनके नाम पर 84 विकेट दर्ज हैं. भारत की तरफ से किसी एक मैदान पर सर्वाधिक विकेट लेने का रिकार्ड अनिल कुंबले के नाम पर हैं. उन्होंने फिरोजशाह कोटला दिल्ली में 58 विकेट हासिल किये हैं.

10 साल बाद यह काम कर एशिया कप से पहले रीफ्रेस हो रहे हैं धोनी!

गौरतलब है कि इसके साथ ही एंडरसन ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की. उन्होंने इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में 550 विकेट पूरे किए. इस दिग्गज गेंदबाज ने अब तक 261 पारियों में 551 विकेट झटके हैं. इस दौरान 26 बार 5 या इससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. साथ ही एंडरसन ने 3 बार 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया है. टेस्ट क्रिकेट एक पारी में उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7 विकेट लेकर 42 रन देना रहा है. इसके अलावा एक मैच में 11 विकेट लेकर 11 रन दिए हैं.