Virat Kohi vs James Anderson: इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गई टीम इंडिया (India vs England) लीड्स टेस्ट में एक बार फिर मुश्किल में फंस गई है. भारत ने यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है लेकिन सिर्फ 21 रन पर भारत के 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक बार फिर इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) का आसान शिकार बनते दिखाई दे रहे हैं. लीड्स में भारत के तीनों ही विकेट एंडरसन ने अपने नाम किए हैं, जिसमें विराट कोहली का भी नाम शामिल है. टेस्ट इतिहास में यह कुल 7वां मौका है, जब जेम्स एंडरसन ने कोहली को अपना शिकार बनाया है.Also Read - टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री से नाराज है BCCI

अपने करियर का 95वां टेस्ट मैच खेल रहे विराट कोहली (Virat Kohli) अपने करियर में आज 149वीं बार आउट हुए हैं. किसी एक गेंदबाज के खिलाफ वह सर्वाधिक 7 बार ही आउट हुए हैं और उनके खिलाफ ऐसा करने वाले दुनिया के सिर्फ दो गेंदबाजों के नाम यहां मौजूद हैं, जिसमें जेम्स एंडरसन का नाम भी शामिल है. एंडरसन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) का नाम शामिल है. Also Read - India vs England- मैनचेस्टर टेस्ट रद्द होने का कारण मैं नहीं, बनाया जा रहा है बलि का बकरा: Ravi Shastri

Also Read - कोविड 19 से उबरे Ravi Shastri, Bharat Arun और R. Sridhar, लेकिन भारत लौटने से पहले चाहिए यह सर्टीफिकेट

दिलचस्प है कि 7 में 6 बार एंडरसन ने विराट को इंग्लैंड में ही अपना शिकार बनाया है. इन सभी मौकों पर विराट कोहली कैच आउट ही हुए हैं. एंडरसन और लियोन के अलावा किसी गेंदबाज के खिलाफ विराट कोहली अगर सर्वाधिक बार आउट हुए हैं तो यहां भी इंग्लैंड के ही खिलाड़ी उन पर हावी हैं.

विराट को अब तक स्टुअर्ट ब्रॉड, मोईन अली और बेन स्टोक्स भी 5-5 बार आउट कर चुके हैं. इसके अलावा इतनी ही बार ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस ने भी उन्हें अपना शिकार बनाया है.

विराट बनाम एंडरसन की यह जंग साल 2012 में शुरू हुई थी, जब उन्होंने विराट कोहली (Virat Kohli) को कोलकाता टेस्ट में पहली बार अपना शिकार बनाया था. इसके बाद साल 2014 में विराट इंग्लैंड पहुंचे तो एंडरसन उनके लिए यहां बुरा सपना बन गए. उस दौरे पर इस तेज गेंदबाज ने विराट को 4 बार अपना शिकार बनाया. हालांकि साल 2018 में कोहली एक बार फिर इंग्लैंड दौरे पर आए थे और तब एंडरसन एक भी बार उनका विकेट नहीं निकाल पाए.

इसके अलावा एंडरसन इस साल भारत दौरे पर उन्होंने भारत के खिलाफ 3 टेस्ट मैच खेले थे और तब भी एंडरसन यहां एक भी मौके पर उन्हें आउट नहीं कर पाए. लेकिन जैसे ही टीम इंडिया इस बार इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने उसके घर पहंची है, तो जिम्मी एंडरसन ने विराट के सामने एक बार फिर अपना खौफनाक रूप धारण कर लिया है. इस सीरीज में विराट अभी तक 4 बार आउट हुए हैं, जिसमें से 2 बार जेम्स एंडरसन ने ही उन्हें अपना शिकार बनाया है.

5 टेस्ट मैचों की इस सीरीज में विराट का आधा सफर समाप्त हो चुका है और उनके पास अभी अधिकतम 5 पारियां और बची हैं. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इन दोनों खिलाड़ियों में बाकी बची आधी जंग में कौन किस पर हावी रहता है.