नई दिल्ली: जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि भारतीय खेमे को बहुत ही आसानी से ध्वस्त कर सकते हैं और उन्होंने लॉर्ड्स टेस्ट मैच में इसका एक नमूना भी पेश किया. एंडरसन ने पहली ओवर में ओपनर मुरली विजय को आउट कर दिया. विजय अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे और चलते बने. इसी तरह 7वें ओवर की पहली गेंद पर लोकेश राहुल को चलता किया. राहुल 8 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत एक खास रिकॉर्ड कायम किया. खास बात यह है कि उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है.

दरअसल एंडरसन ने अब तक टेस्ट मैचों में 546 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने घरेलू मैचों में 350 विकेट लिए हैं. एंडरसन ने राहुल को आउट कर अपना 350 का आंकड़ा पूरा किया. इंटरनेशनल क्रिकेट में घरेलू मैदान में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में एंडरसन दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. उनसे पहले कुंबले भी यह कमाल कर चुके हैं. कुंबले ने भारत में खेलते हुए 350 विकेट लिए हैं. इस लिस्ट में पहले स्थान पर श्रीलंकाई खिलाड़ी मुथैया मुरलीधरन हैं. मुरली 493 विकेट के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं.

INDvENG: एंडरसन की वो दो गेंदे जिस पर आउट हुए राहुल-विजय, देखें VIDEO

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉर्न घरेलू मैदान में खेलते हुए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मुकाबले खेलते हुए 319 विकेट झटके हैं. वहीं मैग्राथ चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 289 विकेट हासिल किए हैं. श्रीलंकाई खिलाड़ी रंगना हैराथ 275 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

INDvsENG: कोहली ने धवन को नहीं दी प्लेइंग इलेवन में जगह, ये है बड़ी वजह

बता दें कि टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. इसमें भारतीय टीम ने महज 15 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए हैं. टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही है. वहीं इससे पहले बर्मिंघम टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया को 31 रन से हार का सामना करना पड़ा. उस मैच में भी भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए थे. हालांकि कप्तान कोहली ने पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक जड़ा था.