जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने मैनेचेस्टर में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका पर शिकंजा कस दिया. पहली पारी में 362 रन बनाने के बाद इंग्लैंड ने एंडरसन की घातक गेंदबाजी की बदौलत दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट पर 220 रन बनाए. दिन का खेल खत्म होने तक मोर्ने मोर्कल 18* रन बनाकर क्रीज पर थे. दक्षिण अफ्रीका की टीम अभी इंग्लैंड से 142 रन पीछे है और उसके पास सिर्फ एक विकेट बचा है.

इंग्लैंड के लिए अब तक जेम्स एंडरसन ने 33 रन देकर 4 विकेट और स्टुअर्ट ब्रॉड और मोईन अली ने 2-2 विकेट लिए हैं. दक्षिण अफ्रीका के लिए तेंबा बावुमा ने सबसे अधिक 46 रन बनाए जबकि हाशिम अमला ने 30 रन की पारी खेली. लेकिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के आगे कोई भी दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाज ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सका.

इससे पहले इंग्लैंड की टीम जॉनी बेयरोस्टो के 99 रन की शानदार पारी की बदौलत अपनी पहली पारी में 362 रन बनाए. इंग्लैंड ने पहले दिन जो रूट और बेन स्टोक्स के अर्धशतकों की बदौलत 6 विकेट पर 260 रन बनाए थे. दूसरे दिन जॉनी बेयरेस्टो ने 33 के नाबाद स्कोर से आगे खेलते हुए 99 रन की पारी खेली, हालांकि वह एक रन से शतक से चूक गए.  लेकिन अपनी शानदार पारी से इंग्लैंड को 362 के स्कोर तक पहुंचा दिया. उन्होंने 145 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 99 रन की शानदार पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगीसो रबादा ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए जबकि मोर्कल केशव महाराज और ओलिवर ने 2-2 विकेट झटके.

(अभिषेक पाण्डेय द्वारा लिखित)