नई दिल्ली: टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को जोहान्सबर्ग में खेला गया, जिसे टीम इंडिया ने 28 रन से जीत लिया. शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है. इस मैच के दौरान जसप्रीत बुमराह ने एक बेहतरीन कैच लेने की कोशिश की. यह उनकी धड़कने रोक देने वाली कोशिश थी. Also Read - IND vs AUS: डेब्‍यूटेंट टी नटराजन, वाशिंगटन सुंदर की शानदार गेंदबाजी से 369 पर सिमटा ऑस्‍ट्रेलिया

Also Read - फेस मास्‍क पहनकर मैदान में आए ऑस्‍ट्रेलियाई फैन्‍स, CA ने कुछ यूं लिए मजे

मैच जीतने के बाद कोहली ने इन्हें दिया जीत का श्रेय, बताई अंत में मैदान से बाहर जाने की वजह Also Read - 4th Test: भारत की बढ़ी मुश्किलें, अब Navdeep Saini भी हुए चोटिल, Rohit Sharma ने पूरा किया ओवर

दरअसल अफ्रीकी टीम की बल्लेबाजी के दौरान 7वां ओवर हार्दिक पांड्या कर रहे थे. उस समय क्रीज पर डेविड मिलर थे. इस ओवर की पहली ही गेंद पर मिलर ने एक बेहतरीन शॉट खेला, जो कि बाउंड्री के पास खड़े बुमराह के पास पहुंचा. यह गेंद बहुत ऊपर थी, लेकिन बुमराह ने ऊपर उछल कर एक छक्का रोका. यह उनकी हैरान कर देने वाली फील्डिंग थी. हालांकि नए नियमों के मुताबिक यदि कोई खिलाड़ी इस तरह छक्का रोकता है तो वह छक्का ही माना जायेगा.

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का पहला मैच न्यू वांडर्स स्टेडियम में खेला गया. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. इस दौरान टीम इंडिया ने निश्चित ओवरों में 5 विकेट खोकर 203 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 9 विकेट खोकर 175 रन रन ही बना पायी. इस तरह अफ्रीकी टीम 28 रन से हार गई. भारत की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने 4 ओवर में महज 24 रन देकर 4 विकेट झटके.

हमने इस दौरे में शॉर्ट पिच गेंदों को अच्छी तरह से खेला : भुवनेश्वर कुमार

टीम इंडिया के लिए रोहित और धवन ओपनिंग करने आए. इस दौरान रोहित 21 रन की बेहतरीन पारी खेलने के बाद जूनियर डाला की गेंद पर क्लासेन को कैच थमा बैठे. वहीं टीम का दूसरा विकेट सुरेश रैना के रूप में गिरा. रैना 15 रन बनाकर डाला की गेंद पर आउट हुए. कप्तान विराट कोहली 26 रन बनाकर शम्सी की गेंद का शिकार बने.