नई दिल्ली. वर्ल्ड क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह अपनी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं. उनकी गेंदे अक्सर 140+kph का कांटा पार करती है. लेकिन, मेलबर्न टेस्ट की पहली पारी में शॉन मार्श का शिकार करने के लिए बुमराह ने अपनी रफ्तार को बढ़ाया नहीं बल्कि उसे कम किया. मार्श का विकेट लेने से पहले जो बुमराह उन्हें 143+kph की गेंदे खिला रहे थे, उनका विकेट लेने के लिए बस 111kph की रफ्तार का सहारा लिया.

बुमराह ने तीसरे दिन के खेल में लंच से ठीक पहले मार्श का विकेट लिया. मार्श को LBW करने के लिए बुमराह ने जो गेंद फेंकी वो एक स्लो डिपिंग यॉर्कर थी, जो गेंद सीधा स्टंप के बेस को हिट कर रही थी. बुमराह ने मार्श को 19 रन के निजी स्कोर पर आउट किया.

WATCH: उस्मान ख्वाजा के साथ हुआ ये ‘हादसा’, ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका!

मार्श के विकेट के साथ ही बुमराह ने एक रिकॉर्ड भी बनाया है. वो भारत के लिए डेब्यू कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. जनवरी 2018 में जोहांसबर्ग टेस्ट से डेब्यू करने वाले बुमराह ने इस साल अब तक 42 विकेट चटकाए हैं, जो कि एक भारतीय रिकॉर्ड है. इस मामले में बुमराह ने 1979 में लिए दिलीप दोशी के 40 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ा है.

रिकॉर्ड का ग्राफ अभी बढ़ेगा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न टेस्ट फिलहाल जारी है और इसमें बुमराह गेंदबाजी कर रहे हैं. यानी इस बात की पूरी उम्मीद है कि डेब्यू कैलेंडर ईयर में उनके रिकॉर्ड विकेटों का जो कांटा फिलहाल 42 विकेट पर टिका है, वो अभी और बढ़ सकता है.