नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत के नायक और टीम इंडिया की तेज गेंदबाजी के सबसे युवा लेकिन सबसे दमदार हथियार जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ऑस्ट्रेलिया और उसके बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर खेले जाने वाले वनडे सीरीज में खेलते नहीं दिखेंगे. बुमराह को इन दोनों देशों के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से आराम दिया गया है. बुमराह की जगह पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया है. सिराज (Mohammad Siraj) के अलावा सिद्धार्थ कौल को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली 3 T20 मैंचों की सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है. मतलब ये कि बुमराह वनडे सीरीज के साथ साथ T20 सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे.

वर्कलोड के चलते मिला आराम

भारतीय थिंक टैंक ने बुमराह को वनडे सीरीज से आराम देने का फैसला उनके वर्क लोड को ध्यान में रखते हुए लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. 4 टेस्ट मैचों में की सीरीज में उन्होंने 17 की औसत और 2.27 की इकॉनोमी रेट से सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाए थे. इसमें कोई दो राय नहीं कि बुमराह इस वक्त भारतीय गेंदबाजी के सबसे बड़े ट्रंपकार्ड हैं. ऐसे में टीम इंडिया उन्हें लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहती. इस साल वनडे का वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में खेला जाना है, जहां की तेज पिचों पर बुमराह तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं.

ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत 12 जनवरी से हो रही है, जिसका पहला मैच सिडनी में ही खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा वनडे 15 जनवरी को एडिलेड और तीसरा वनडे 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत 23 जनवरी से होगी.