भारतीय तेज गेंदबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) इस वक्‍त स्‍टेच फैक्‍चर के चलते टीम इंडिया से बाहर हैं. विश्‍व कप के बाद से उन्‍होंने कोई अंतरराष्‍ट्रीय मैच नहीं खेला है फैन्‍स बुमराह के जल्‍द से जल्‍द वापसी की उम्‍मीद लगाए बैठे हैं. इसी बीच आ रही मीडिया रिपोट्स के मुताबिक बुमराह अगले साल की शुरुआत में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से वापसी कर सकते हैं.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस को एक सूत्र ने बताया, “जसप्रीत बुमराह के स्‍टेज फ्रैक्‍चर की हाल ही में जांच हुई. वो बहुत अच्छे से चोट से उबर रहे हैं. हम जनवरी में उनके वापसी की उम्मीद कर सकते हैं और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी खेल सकते हैं.”

कप्‍तान कोहली और कोच रवि शास्‍त्री को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ महत्‍वपूर्ण सीरीज से पहले बुमराह की वापसी से काफी राहत मिलेगी.

मैनेजमेंट से जुड़े सूत्र ने कहा, “जब हम न्यूजीलैंड में खेलते हैं, तो गेंदबाजी अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है. वहां बड़े शतक बनाने की तुलना में 20 विकेट लेना ज्यादा अहम होता है. इसलिए टीम मैनेजमेंट बहुत स्पष्ट था कि वे न्यूजीलैंड दौरे तक जसप्रीत बुमराह का इंतजार करेंगे.”

आने वाले दिनों में भारतीय टीम का शेड्यूल काफी टाइट है. बांग्‍लादेश सीरीज के बाद अगले महीने विंडीज टीम भारत का दौरा करेगी. इसके बाद नए साल की शुरुआत में पांच जनवरी से श्रीलंका भारत में तीन टी20 मैच खेलने आएगा. 14 जनवरी से भारत में ही ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी. फिर महीने के अंतिम सप्‍ताह से भारत का न्‍यूजीलैंड दौरा शुरू हो जाएगा.