भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स की सूची में कपिल देव के बराबर हैं रविचंद्रन अश्विन: दिनेश कार्तिक

1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को खेल का सर्वकालिक महान माना जाता है।

Updated: November 29, 2021 2:08 PM IST

By India.com Hindi Sports Desk | Edited by Gunjan Tripathi

भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स की सूची में कपिल देव के बराबर हैं रविचंद्रन अश्विन: दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का कहना है कि भारत के महान कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) और मौजूदा समय के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को बराबरी पर रखा जाना चाहिए। कार्तिक ने अश्विन को कपिल देव जैसा महान ऑलराउंडर खिलाड़ी बताया।

Also Read:

क्रिकबज के कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, “जाहिर है, मुझे नहीं लगता कि मैं उन दोनों को जज करने की स्थिति में हूं, लेकिन मुझे ये स्वीकार करना चाहिए कि जब भारतीय क्रिकेट की बात आती है तो उनका नाम एक ही सांस में लिया जाना चाहिए क्योंकि दोनों मैच विजेता रहे हैं, अनुकरणीय रहे हैं, और निश्चित रूप से लंबे, लंबे समय तक इस देश को दो सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर रहे हैं।”

कार्तिक ने कहा कि अश्विन के आंकड़े उनके दावे का समर्थन करने के लिए काफी अच्छे हैं और ज्यादातर क्रिकेटरों ने अश्विन के जितने शतक नहीं बनाए हैं। उन्होंने कहा, “आपको उसे वहां (भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में) रखना होगा, इस दौरान उसने जितने मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीते हैं, उतनी ही प्रशंसा भी उसे मिली है।”

विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, “80 टेस्ट में 417 विकेट हासिल करना एक अविश्वसनीय रिकॉर्ड है और ये फैक्ट है कि उसने योगदान दिया है और पांच शतक बनाए हैं, जो टेस्ट मैचों में लंबे समय तक खेलने वाले बल्लेबाजों की तुलना में बहुत अधिक है। ऐसे लोग हैं जिन्होंने 30-35 टेस्ट खेले हैं और अभी भी पांच शतक नहीं बना पाए हैं।”

1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव को खेल का सर्वकालिक महान माना जाता है। उन्होंने 138 टेस्ट में 5248 रन बनाए, 225 वनडे में 3783 वनडे रन बनाए। उनके रिकॉर्ड में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल नौ शतक और 41 अर्द्धशतक शामिल हैं। कपिल देव एकलौते ऐसे ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं जिनके नाम अश्विन से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने और शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: November 29, 2021 2:04 PM IST

Updated Date: November 29, 2021 2:08 PM IST