नई दिल्ली : वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम इंडिया की घोषित हो गई है. विराट कोहली की कप्तानी में टीम 30 मई से शुरू होने वाले विश्व के सबसे बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा बनेगी. बीसीसीआई ने 15 खिलाड़ियों की घोषणा के साथ-साथ चार युवा गेंदबाजों की भी घोषणा की है. इनमें दीपक चाहर, खलील अहमद, आवेश खान और नवदीप सैनी का नाम शामिल. बीसीसीआई का इन खिलाड़ियों को भेजने का मकसद है कि ये नेट्स में खिलाड़ियों को अभ्यास करवायेंगे. इसके साथ-साथ यदि कोई चोटिल होता है तो इनमें से किसी को मौका मिलेगा.

भारत ने चार युवा गेंदबाजों को टीम के साथ इंग्लैंड भेजना का फैसला किया है. इन चार गेंदबाजों में से किसी गेंदबाज को तभी टीम में जगह मिलेगी जब कोई चोटिल होगा. लिहाजा इनकी किस्मत टीम इंडिया के स्टार बॉलर्स से जुड़ी है. इममें मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के नाम शामिल हैं. इसके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी शामिल हैं. अहम बात यह है कि पिछले साल ये चारों खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं. इसलिए चयन समिति के ध्यान में पिछले साल की स्थिति भी ध्यान में होगी.

BCCI ने खोल चार गेंदबाजों की किस्मत का ताला, टीम इंडिया के साथ जायेंगे इंग्लैंड

अब अगर खलील, चाहर, नवदीप और आवेश के प्रदर्शन पर नजर डालें तो इसमें दीपक का पलड़ा भारी नजर आता है. हालांकि दीपक और खलील इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. जबकि नवदीप और आवेश अभी तक घरेलू मैचों में अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. खलील ने अब तक खेले 8 मैचों में 11 विकेट लिए हैं. जबकि 9 टी-20 इंटरनेशनल में 10 विकेट हासिल कर चुके हैं. वहीं चाहर ने अभी तक एक वनडे और एक टी-20 इंटरनेशनल खेला है. आवेश को अभी ज्यादा मौके नहीं मिल पाए हैं. उन्होंने फर्स्ट क्लास मैचों में 58 विकेट हासिल किए हैं. जबकि नवदीप ने फर्स्ट क्लास में 120 विकेट और लिस्ट ए में 57 विकेट हासिल किए हैं.

बांग्लादेश ने घोषित की वर्ल्ड कप टीम, मशरफे करेंगे कप्तानी

बता दें कि खलील, दीपक, आवेश और नवदीप के प्रदर्शन पर नजर रखी जा रही है. इसके साथ-साथ जब ये खिलाड़ी इंग्लैंड की पिचों पर अभ्यास करने उतरेंगे तब भी इन पर नजर होगी. इंग्लैंड में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बॉलर को जगह मिलने की संभावना ज्यादा रहेगी. हालांकि फिलहाल ये चारों आईपीएल 2019 में खेल रहे हैं और यहां दीपक चाहर का प्रदर्शन अच्छा रहा है. जबकि खलील और आवेश को ज्यादा मौके नहीं मिले हैं. यहां नवदीप ने 7 मैच खेले हैं और 4 विकेट हासिल किए.