भारत के किदांबी श्रीकांत ने रविवार को ओलंपिक चैंपियन चीन के चेन लोंग को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया. रविवार को खेले गए फाइनल में श्रीकांत ने ओलंपिक चैंपियन चेन लोंग के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते हुए उन्हें सीधे सेटों में 22-20 और 21-16 से मात देते हुए खिताब पर कब्जा जमाया. वह ऑस्ट्रेलिया ओपन जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं, पिछले हफ्ते उन्होंने इंडोनेशिया ओपन का खिताब जीतकर इतिहास रचा था.

ये श्रीकांत के करियर का चौथा सुपर सीरीज खिताब है. उन्होंने पिछले हफ्ते इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब जीता था. दुनिया की 11वीं रैंकिंग वाले 24 वर्षीय श्रीकांत इससे पहले 2014 में चाइना ओपन सुपर सीरीज और 2015 में इंडिया सुपर सीरीज का खिताब जीत चुके हैं. इसके अलावा वह अप्रैल में सिंगापुर ओपन के फाइनल में भारत के ही बी साई प्रणीत से हारकर उपविजेता रहे थे.

वह लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले पुरुष भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही वह लगातार तीन सुपर सीरीज के फाइनल में पहुंचने वाले दुनिया के सिर्फ पांचवें खिलाड़ी हैं.

रविवार को खेले गए फाइनल के पहले सेट में श्रीकांत और चेन लोंग के बीच जोरदार मुकाबला हुआ और जोरदार रैलियों के बीच एक समय स्कोर बराबरी पर पहुंच गया था लेकिन ब्रेक में जाने से पहले एक जोरदार स्मैश से श्रीकांत ने 11-9 की बढ़त हासिल कर ली. ब्रेक के बाद लोंग ने वापसी करते हुए तीन अंक झटकते हुए 12-11 से बढ़त ले ली. इसके बाद इन दोनों के बीच एक-एक अंक के लिए जोरदार भिड़ंत हुई लेकिन अंत में 22-20 से बाजी श्रीकांत के हाथ रही.

ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत के साथ श्रीकांत ने अपने करियर का चौथा सुपरसीरज खिताब जीता (twitter)

ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत के साथ श्रीकांत ने अपने करियर का चौथा सुपरसीरज खिताब जीता (twitter)

 

दूसरे सेट में श्रीकांत जोरदार फॉर्म में थे और उन्होंने ओलंपिक चैंपियन पर जल्द ही 6-2 की बढ़त ले ली और ब्रेक के पहले ही स्कोर 11-9 से श्रीकांत के पक्ष हो गया. लेकिन इस बार लोंग वापसी नहीं कर पाए और ब्रेक के बाद श्रीकांत ने पहले बढ़त 19-15 की और फिर 21-16 से खिताब अपने नाम कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया सुपर सीरीज में श्रीकांत शानदार फॉर्म में रहे हैं. उन्होंने दूसरे दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी दक्षिण कोरिया को सोन वान हो को एक हफ्ते में दूसरी बार मात देते हुए क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई थी. श्रीकांत ने वान हो को 15-21, 21-13, 21-13 से मात दी थी.

क्वॉर्टर फाइनल में श्रीकांत ने हमवतन साई प्रणीत को 43 मिनटों में ही प्रणीत को सीधे सेटों में 25-23, 21-17 से हरा दिया था. प्रणीत ने श्रीकांत को अप्रैल में सिंगापुर ओपन के फाइनल में हराकर अपना पहला सुपर सीरीज खिताब जीता था.

सेमीफाइनल में उन्होंने चौथी रैंकिंग वाले चीन के सी युकी को 21-10, 21-14 से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई थी.