नई दिल्ली. कोलकाता ने विराट की टीम का उसी के घर में काम तमाम किया और इसमें सबसे बड़ा किरदार निभाया क्रिस लिन ने. क्रिस लिन ने नाबाद 62 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. लेकिन, ऐसा करते हुए उन्होंने एक नहीं, दो नहीं बल्कि पूरे 16 बार चिन्नास्वामी की पिच पर झाड़ू चलाया. लिन को झाड़ू इसलिए चलाना पड़ा क्योंकि विराट ने उनके खिलाफ जो स्ट्रेटजी तैयार कर रखी थी उसका बस यही एक तोड़ था. क्या है लिन के इस झाड़ू का राज और कैसे उन्हें इसे अपनी बल्लेबाजी के दौरान अंजाम दिया वो बताएंगे आपको लेकिन उससे पहले जरा उन आंकड़ों पर गौर कीजिए जो लिन की बल्लेबाजी की कमजोर कड़ी है.

स्पिन का तोड़ ‘झाड़ू’ में 

क्रिस लिन की बल्लेबाजी की ताकत है पेस के खिलाफ उनका जबरदस्त अटैक. तेज गेंदबाजी के खिलाफ लिन 10.29 की रनरेट से रन बनाते हैं जबकि उनका यही रनरेट स्पिन के खिलाफ घटकर 6.79 का रह जाता है. बस इसी कमजोर नब्ज को आंकते हुए विराट ने भी लिन के खिलाफ अपने पत्ते खोल दिए और स्पिन को मोर्चे पर लगा दिया. लेकिन, कमाल की बात ये रही कि लिन, जो कोलकाता के लिए पारी की शुरुआत करने उतरे थे, उन्होंने विराट की इस रणनीति का मुंहतोड़ जवाब दिया.

16 स्वीप शॉट पर 22 रन बनाए

क्रिस लिन ने विराट के स्पिनरों के खिलाफ सरेंडर करने के बजाए उनपर अटैक किया और पिच पर जमकर ‘झाड़ू’ चलाए. यहां ‘झाड़ू’ से मतलब स्वीप शॉट से है. कहते हैं स्पिन की सबसे बेहतर काट ही स्वीप शॉट होता है. बस फिर क्या था लिन ने इसी शॉट के सहारे विराट के स्पिनरों के खिलाफ हल्ला बोल दिया. लिन ने मिड विकेट और स्क्वॉयर लेग की ओर कुल 16 स्वीप शॉट खेले और उन पर 22 रन बनाए. दूसरे लहजे में कहें तो अपनी नाबाद 62 रन की पारी में 22 रन लिन ने स्वीप शॉट से बनाए.

T20 इनिंग में पहली बार लगाए 16 स्वीप

कोलकाता से हार के बाद विराट का कबूलनामा, 'हमने उम्मीद से 10 रन ज्यादा बनाए थे'

कोलकाता से हार के बाद विराट का कबूलनामा, 'हमने उम्मीद से 10 रन ज्यादा बनाए थे'

T20 की एक पारी में इससे पहले लिन ने कभी भी 16 स्वीप शॉट नहीं खेले थे. यहां तक कि अपने पूरे IPL करियर के दौरान लिन ने इससे पहले सिर्फ 2 स्वीप शॉट खेले थे. कोलकाता के लिए लिन अहम खिलाड़ी हैं और अपनी अहमियत का अंदाजा उन्हें भी है. ऐसे में स्पिन के खिलाफ खुद के संघर्ष को वो अपनी टीम की कमजोरी नहीं बनाना चाहते थे. लिहाजा, इसका तोड़ उन्होंने स्वीप शॉट के तौर पर ढूढ़ा, जिसे जब बल्लेबाज खेलता है तो ऐसा लगता है कि वो पिच पर झाड़ू चला रहा है.

अपनी पारी के दौरान लिन ने 52 गेंदों का सामना किया उनमें 16 गेंदों पर उन्होंने स्वीप शॉट खेला और 7 चौके और 1 छक्के के दम पर नाबाद 62 रन बनाए. ये इस सीजन लिन का दूसरा अर्धशतक है.