नई दिल्ली. टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20 मुकाबले में रिकॉर्ड जीत दर्ज की. इसी मुकाबले में भारतीय टीम को उसकी सबसे बड़ी मुश्किल का हल भी मिल गया या यूं कहें कि कप्तान विराट कोहली की सबसे बड़ी टेंशन दूर हो गई. ये सबकुछ मुमकिन हो सका केएल राहुल के पेश किए सबूत की वजह से. ये तो जग जाहिर है कि टीम इंडिया में इस वक्त किसी भी पोजिशन को लेकर कॉम्पीटिशन जबरदस्त है. लेकिन, जो सबसे बड़ी प्रतिद्वन्दिता है वो है टीम की ओपनिंग को लेकर. हालांकि, अब इसका हल मिल चुका है . और केएल राहुल ने इसके साक्ष्य सबके सामने रखते हुए ये दावा करने की कोशिश की है कि T20 फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए ओपन करने का उनका हक बनता है.Also Read - भारतीय खिलाड़ियों को विराट कोहली के लिए टी20 विश्व कप जीतना चाहिए: सुरेश रैना

Also Read - भारत-पाकिस्तान मैच हमारे लिए बाकी मुकाबलों की तरह होगा: विराट कोहली

राहुल के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड Also Read - कप्तान कोहली ने बताया युजवेंद्र चहल को टी20 विश्व कप स्क्वाड से बाहर रखने का कारण

केएल राहुल ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20 में ओपनिंग करते हुए 194.44 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 36 गेंदों पर ही 70 रन ठोके और जीत के हीरो बने. अपनी धमाकेदार पारी के दौरान राहुल ने 6 छक्के और 3 चौके जड़े. लेकिन, अगर आप सोच रहे हैं कि ये वो सबूत हैं तो आप गलत है. दरअसल, ऐसी विस्फोटक पारियां तो राहुल लगातार खेलते आ रहे हैं. यही नहीं डबलिन T20 के बाद तो उनके नाम अब एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है. केएल राहुल अब दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने 700 से ज्यादा T20 रन 50 से ज्यादा की औसत और 150 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं.

‘सबूत’ जो विराट की टेंशन करेंगे दूर!

अब सवाल है कि फिर राहुल के सबूत क्या हैं. तो पहला सबूत ये है कि इस साल राहुल ने T20 क्रिकेट में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से जितने भी हलचल मचाए हैं उनमें उनके अटैकिंग शॉट्स का पर्सेन्टेज 50 से 60 का रहा है. और, ये एक ओपनर होने का स्पेशल गुण है. अब जरा दूसरे सबूत पर फोकस कीजिए, जो कि राहुल की स्पिन खेलने में उनकी मास्टरी है. T20 क्रिकेट में इस साल स्पिन के खिलाफ बतौर ओपनर राहुल से तेज रन सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच ने बनाए हैं. फिंच ने स्पिनर्स के खिलाफ जहां 10.74 की रनरेट से रन बनाए हैं वहीं राहुल का रन रेट 10.16 का रहा है. इन दो बड़े सबूतों से साफ है कि लोकेश राहुल T20 में टीम इंडिया के लिए न सिर्फ हिट हैं बल्कि उसकी ओपनिंग स्लॉट के लिए फिट भी हैं.

‘101’ के शगुन से मिली सबसे बड़ी जीत, आयरलैंड के बाद अब इंग्लैंड भी होगा चित्त!

IPL-11 में बतौर ओपनर चमके

बता दें कि केएल राहुल इस साल आईपीएल में भी बतौर ओपनर हिट रहे हैं. KXIP के लिए ओपन करते हुए उन्होंने 14 मुकाबलों में 54.91 के तूफानी औसत से 659 रन बनाए थे. वो आईपीएल में सबसे ज्यादा रनों के मामले में तीसरे नंबर पर थे.